DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कोच बनना तय

graham reid  getty images

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का विश्व कप 2022 तक भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच बनना तय है। राष्ट्रीय महासंघ और भारतीय खेल प्राधिकरण ने पिछले तीन महीने से खाली पड़े इस पद को भरने के लिए स्वीकृति दे दी है। हॉकी इंडिया और साई अधिकारियों के बीच मंगलवार को बैठक में रीड को कोच बनाने का फैसला किया गया। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओलंपियन जय स्टेसी सहित कई अन्य दावेदारों पर प्राथमिकता दी गयी। 

रीड का नाम अंतिम मंजूरी के लिए खेल मंत्रालय के पास भेजा गया है और मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह के आखिर में आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। सूत्रों ने पीटीआई से कहा, ''रीड का अनुबंध 2022 तक हो सकता लेकिन पूर्व की तरह एनएसएफ प्रत्येक टूर्नामेंट के बाद उनके प्रदर्शन की समीक्षा करेगा।

12th Asian Airgun Championship: मनु भाकर-सौरभ चौधरी की जोड़ी का विश्व रिकॉर्ड, जीता गोल्ड मेडल

पिछले साल भुवनेश्वर में विश्व कप में टीम के क्वार्टर फाइनल में बाहर होने पर जनवरी में हरेंद्र सिंह की बर्खास्तगी के बाद भारतीय पुरुष टीम के साथ कोई कोच नहीं है। 

रीड ने अपने करियर में 130 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। वह 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। दिग्गज रिक चार्ल्सवर्थ के शिष्य रीड पांच वर्षों तक ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनके सहायक रहे और 2014 में मुख्य कोच बने थे। 

वह 2016 रियो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के कोच थे लेकिन टीम के पदक नहीं जीत पाने के कारण उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था। वह 2017 में अपने पूर्व क्लब एम्सटर्डम के मुख्य कोच और नीदरलैंड टीम के सहायक कोच बने थे। उन्होंने हालांकि इस महीने के शुरू में एम्सटर्डम कोच का पद छोड़ दिया था जिसके बाद उनके भारतीय टीम का कोच बनने की अटकलें लगाये जाने लगी थी। 

अजलन शाह कप: मलेशिया को 4-2 से हराकर भारत दूसरे स्थान पर पहुंचा

मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ इस सप्ताह रीड की नियुक्ति को मंजूरी दे देंगे। उन्होंने कहा, ''खेल मंत्री आम चुनावों के कारण काफी व्यस्त हैं तथा मंत्री से चर्चा के बाद खेल सचिव स्तर पर इस संबंध में फैसला किया जा सकता है। लेकिन हमारी तरफ से अब रीड की नियुक्ति महज एक औपचारिकता है क्योंकि हम हमेशा इस मामले में राष्ट्रीय खेल महासंघ और साइ की सिफारिशों को स्वीकार करते हैं।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Graham Reid set to be appointed India new mens hockey coach