DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंग्लैंड की विश्व विजेता फुटबॉल टीम के गोलकीपर रहे गॉर्डन बैंक्स का निधन

वर्ष 1966 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड फुटबॉल टीम के सदस्य और अपने समय में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपरों में से एक गॉर्डन बैंक्स का 81 साल की उम्र में निधन हो गया।

England World Cup winning Goal Keeper Gordon Banks dies at the age of 81 in London

वर्ष 1966 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड फुटबॉल टीम के सदस्य और अपने समय में दुनिया के बेहतरीन गोलकीपरों में से एक गॉर्डन बैंक्स का 81 साल की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया। समाचार पत्र 'द गार्डियन' की रिपोर्ट के अनुसार, लीसेस्टर सिटी और स्टोक क्लब से खेलने वाले बैंक्स ने इंग्लैंड के लिए 73 मैच खेले थे। वह 1972 में लीग कप जीतने वाली टीम के भी सदस्य रह चुके थे। उसी साल एक कार दुर्घटना में उन्होंने अपनी एक आंख की रोशनी गंवा दी थी। चेल्सी के खिलाफ लीग कप के फाइनल को उन्होंने अपने फुटबॉल करियर का सबसे गौरवान्वित क्षण बताया था। बैंक्स का दिसंबर 2015 में फेफड़े के कैंसर का इलाज हुआ था।

Read Also: VIDEO: रोनाल्डो ने मारी ऐसी किक, खिलाड़ी के सिर पर जा लगी फुटबॉल

'ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर' से हो चुके थे सम्मानित
स्टोक क्लब ने मंगलवार को एक बयान में कहा, 'हमें यह बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि गॉर्डन बैंक्स का कल रात निधन हो गया। उनके जाने से हम गमगीन हो गए हैं। हमारे पास उनसे जुड़ी हुई बहुत सारी सुखद यादें हैं।' फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था फीफा ने 'ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर' (ओबीई) से नवाजे जा चुके बैंक्स के निधन पर शोक जताया है। फीफा ने ट्विटर पर अपने शोक संदेश में लिखा,'एक बार चैम्पियन, हमेशा का चैम्पियन। विश्व कप विजेता टीम के सदस्य बैंक्स के निधन की खबर सुनकर हमें गहरा दुख हुआ। वह खेल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक थे। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं।'

Read Also: VIDEO: मेसी का यह 'ट्रिक शॉट' देखकर आप भी दबा लेंगे दांतों तले उंगली

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Goalkeeper of England 1966 FIFA World Cup winning Team Gordon Banks dies at the age of 81 in London