DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रतापगढ़ की इस लड़की ने विश्व पुलिस गेम्स में स्वर्ण पदक जीता 

खुशबू गुप्ता ने चीन के चेंगडू शहर में हो रहे विश्व पुलिस एवं फायर गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 किलोमीटर क्रासकंट्री में स्वर्ण पदक जीता है।

khushboo gupta

प्रतापगढ़ की रहने वाली और लखनऊ खेल छात्रावास की एथलीट खुशबू गुप्ता ने कमाल कर दिया है। उन्होंने चीन के चेंगडू शहर में हो रहे विश्व पुलिस एवं फायर गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 किलोमीटर क्रासकंट्री में स्वर्ण पदक जीता है। खुशबू गुप्ता के पिता राम आसरे की प्रतापगढ़ के दहिलामऊ में फुटपाथ पर जूते-चप्पल की दुकान है।

खुशबू ने इसी साल दिल्ली में हुई अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 1500 मीटर और 3000 मीटर स्टीपलचेज का स्वर्ण पदक जीता था। इसी गोल्डेन डबल का इनाम उन्हें भारतीय पुलिस टीम में चयन के रूप में मिला है। इसमें दुनिया भर की पुलिस के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। खुशबू इस बार वर्ल्ड पुलिस गेम्स में हिस्सा लेने वाली उत्तर प्रदेश की पहली महिला एथलीट हैं। चेंगडू में खुशबू ने सोमवार को 5 किलोमीटर क्रासकंट्री दौड़ में 21 मिनट का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता था। 

ऐश्वर्या ने रचा इतिहास, मोटरस्‍पोर्ट्स में विश्व कप जीतने वाली पहली भारतीय

छह साल पहले राम आसरे ने अपनी बेटी खुशबू को लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल में सिर्फ इसलिए भर्ती कराया था कि उसे भरपेट भोजन मिलेगा। पढ़ाई-लिखाई मुफ्त में होगी। पर राम आसरे की आठ वेटियों में पांचवें नम्बर की खुशबू ऐसा कमाल कर दिखाया कि वह न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर की चैंपियन एथलीट बनी बल्कि पिछले सास सशस्त्र सेवा बल में सिपाही की नौकरी भी हासिल की। 

खुशबू की धावकी हॉस्टल की कोच बिमला सिंह और बीके बाजपेयी की देखरेख में परवान चढ़ी। वह कई मर्तबा जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन रहीं। विजयवाड़ा जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उन्होंने नए कीर्तिमान के साथ 3000 मीटर स्टीपल चेज का स्वर्ण पदक जीता।

AITA से नाराज टेनिस खिलाड़ियों ने की पाकिस्तान से मैच हटाने की मांग

यही खुशबू ने कई राष्ट्रीय स्तर व अखिल भारतीय स्तर की क्रासकंट्री दौड़ और मैराथन दौड़ भी जीतीं। वह इसी साल जारी जूनियर राष्ट्रीय रैंकिंग में 3000 मीटर स्टीपलचेज में देश की नम्बर एक धाविका बनी थीं। खुशबू वर्ल्ड पुलिस गेम्स में दो स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश है। अभी उसे 500 मीटर दौड़ और 3000 मीटर, 1500 मीटर  स्टीपलचेज में भी हिस्सा लेना है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:girl from Pratapgarh won the gold medal in the World Police Games