फोटो गैलरी

Hindi News खेलजर्मनी 2022 फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना

जर्मनी 2022 फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना

जर्मनी सोमवार को यूरोप के ग्रुप जे वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मुकाबले में काफी गलतियां करने के बावजूद उत्तरी मेसिडोनिया को 4-0 से हराकर 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना।...

जर्मनी 2022 फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना
एजेंसी,बर्लिनTue, 12 Oct 2021 12:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जर्मनी सोमवार को यूरोप के ग्रुप जे वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मुकाबले में काफी गलतियां करने के बावजूद उत्तरी मेसिडोनिया को 4-0 से हराकर 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना। जर्मनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ मैचों में सात जीत हासिल की। टीम को मार्च में डुइसबर्ग में उत्तरी मेसिडोनिया के खिलाफ 1-2 से उलटफेर का सामना करना पड़ा था जो उसकी एकमात्र हार रही। जर्मनी ने अपने चारों गोल दूसरे हाफ में दागे। टीम की ओर से टिमो वर्नर (70वें और 73वें मिनट) ने दो गोल दागे, जबकि केई हावर्ट्ज (50वें मिनट) और जमाल मुसियाला (83वें मिनट) ने एक-एक गोल किया।

तुर्की ने भी इंजरी टाइम के नौवें मिनट में पेनल्टी पर बुराक यिल्माज के गोल की बदौलत लात्विया को 2-1से हराकर क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा है। जर्मनी की अंडर 21 टीम के पूर्व कोच स्टीफन कुंट्ज का तुर्की की टीम के कोच के रूप में यह पहला मुकाबला था। रोटरडम में मेम्फिस डेपाय ने दो गोल किए, दो गोल में मदद की लेकिन एक पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए, जिससे नीदरलैंड ने जिब्राल्टर को 6-0 से हराकर क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। ग्रुप जी में नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो जबकि तुर्की पर चार प्वॉइंट्स की बढ़त बना रखी है।

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने बताया, कब फुटबॉल को अलविदा कहेंगे 

ग्रुप एच में क्रोएशिया ने ड्रॉ और रूस ने जीत के साथ कम से कम प्लेऑफ में खेलना तय कर लिया है। ग्रुप ई में वेल्स ने कीफर मूर के गोल की बदौलत एस्टोनिया को 1-0 से हराकर बेल्जियम के क्वालीफाई करने के इंतजार को बढ़ा दिया है।  वेल्स और चेक गणराज्य के समान प्वॉइंट्स हैं, जिसने बेलारूस को 2-0 से हराया। चेक गणराज्य ने हालांकि एक मैच अधिक खेला है। बेल्जियम की टीम पांच प्वॉइंट्स से आगे है और उसका क्वालीफाई करना लगभग तय है। ग्रुप जी में डेपाय ने बार्सीलोना की ओर से खराब क्लब सीजन को पीछे छोड़ते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उनके नाम पर इस साल नीदरलैंड की ओर से 14 गोल हो गए हैं और उन्होंने नेशनल टीम की ओर से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 12 गोल के पैट्रिक क्लुवर्ट के रिकॉर्ड को तोड़ा।

बैडमिंटन : चोट के कारण साइना के हटने के बाद भी भारत ने उबर कप के पहले मैच में स्पेन को हराया 

नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो प्वॉइंट्स की बढ़त बना रखी है जिसने मोंटेनेग्रो को 2-0 से हराया। ग्रुप एच में क्रोएशिया ने मिडफील्डर लुका मोड्रिक के फ्री किक पर दागे गोल की बदौलत स्लोवाकिया को 2-2 से बराबरी पर रोका। रूस पुराने प्रतिद्वंद्वी स्लोवेनिया को 2-1 से हराकर ग्रुप में टॉप पर पहुंच गया है। वर्ल्ड कप में स्वत: क्वालीफाई करने के लिए 2018 वर्ल्ड कप के उप-विजेता क्रोएशिया को अब अगले महीने रूस को हराना होगा। एक अन्य मैच में माल्टा ने साइप्रस को 2-2 से बराबरी पर रोका। ग्रुप जे में जर्मनी के अलावा रोमानिया और आइसलैंड भी जीत दर्ज करने में सफल रहे। रोमानिया ने आर्मेनिया को 1-0 जबकि आइसलैंड ने लिचटेनस्टीन को 4-0 से हराया।  रोमानिया ग्रुप में 13 प्वॉइंट़्स के साथ दूसरे स्थान पर है। उसने उत्तरी मेसिडोनिया और आर्मेनिया पर एक प्वॉइंट की बढ़त बना रखी है। आइसलैंड के आठ जबकि लिचटेनस्टीन का एक प्वॉइंट है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें