फोटो गैलरी

Hindi News खेलFMSCI अवॉडर्स से सम्मानित किए गए गौरव गिल और यश अराध्य

FMSCI अवॉडर्स से सम्मानित किए गए गौरव गिल और यश अराध्य

साल 2019 में अर्जुन पुरस्कार पाने वाले देश के पहले मोटर रेसर बने गौरव गिल ने अपने पुरस्कारों में एक और इजाफा करते हुए पीएचडी हाउस में शनिवार को आयोजित 'द फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोटर्स क्लब्स ऑफ इंडिया...

FMSCI अवॉडर्स से सम्मानित किए गए गौरव गिल और यश अराध्य
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 29 Feb 2020 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

साल 2019 में अर्जुन पुरस्कार पाने वाले देश के पहले मोटर रेसर बने गौरव गिल ने अपने पुरस्कारों में एक और इजाफा करते हुए पीएचडी हाउस में शनिवार को आयोजित 'द फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोटर्स क्लब्स ऑफ इंडिया अवॉर्ड' (एफएमएससीआई) में स्पेशल अवॉर्ड हासिल किया। पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भारत के नेशनल और इंटरनेशनल चालकों को पुरस्कार पाने पर बधाई दी। एफएमएससीआई एशिया प्रशांत क्षेत्र का एकमात्र ऐसा फेडरेशन है, जो 2 व्हीलर कटेगरी के सभी वाहनों में 10 नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन कराता है। पुरस्कार समारोह में 110 से अधिक नेशनल चैम्पियंस को सम्मानित किया गया जबकि इंटरनेशनल चालकों को स्पेशल अवॉडर्स दिए गए।

साल 2019 भारतीय मोटर स्पोटर्स के लिए बेहद खास रहा था। इस साल इस खेल को राष्ट्रीय स्तर पर जबरदस्त पहचान मिली। गौरव गिल खेलों में अर्जुन पुरस्कार पाने वाले पहले मोटर स्पोटर्स एथलीट बने। इसी तरह यश अराध्य को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यश यह पुरस्कार पाने वाले देश के पहले मोटरस्पोटर्स एथलीट बने थे।

भारतीय प्रशंसकों के सामने खेलने को उत्सुक हैं नोवाक जोकोविक

भारत के एक अन्य प्रतिभाशाली रेसर लाल नुनसुंगा को भी सेंटर स्टेज पर आने का मौका मिला। इस रेसर को 'अपकमिंग मोटरस्पोर्ट पर्सन ऑफ ईयर' पुरस्कार से नवाजा गया। साल 2016 में रेसिंग शुरू करने के बाद से 18 साल के मिजोरम निवासी लाल ने तमाम मुश्किलें झेलते हुए खुद को देश के सबसे प्रतिभाशाली रेसरों में शामिल किया। साल 2019 लाल के लिए काफी सफल रहा था। इस दौरान लाल ने नेशनल लेवल पर सात पोडियम फिनिश किए। आइजोल निवासी लाल एक दिन मोटो जीपी में हिस्सा लेने का सपना रखते हैं।

भारतीय रेसरों के रिकॉर्ड ब्रेकिंग अचीवमेंट्स की तारीफ करते हुए खेल मंत्री रिजिजू ने कहा,“नेक्स्ट जेनरेशन आफ चैम्पियंस को प्रेरित करने के लिए हर खेल में हीरोज की जरूरत होती है। आप सबने बीते कुछ सालों में अपने कारनामों से शौहरत हासिल की है और देश के किए मान अर्जित किया है। मैं सभी विजेताओं और उनके निर्माण के पीछे की कहानी को सलाम करता हूं। नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर भारतीय रेसरों की कामयाबी को देखकर यकीन हो गया है कि अब सही मायने में भारतीय मोटर स्पोटर्स का समय आ गया है।”

इस पुरस्कार वितरण समारोह में कई महिला रेसरों को भी सम्मानित किया गया। मोटरसाइकिल रेसर ऐशवर्या पिस्से को आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन वर्ल्ड मोटरस्पोटर्स का पुरस्कार मिला। बेंगलुरु निवासी 24 साल की इस चालक के लिए साल 2019 न भूलने वाला रहा। वह एफआईएम बाजास वर्ल्ड कप में खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। इसके अलावा श्रिया लोहिया औऱ मुस्कान जुब्बल को आउटस्टैंडिंग विमेन इन मोटरस्पोटर्स पुरस्कार मिला।

दुती चंद ने खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों में जीता 100 मीटर का गोल्ड

रेसिंग दिग्गज और पद्मश्री से नवाजे जा चुके नारायण कार्तिकेयन ने जापान सुपर जीटी में जीत के साथ नई ऊंचाइयां हासिल कीं। इस सफलता के लिए कार्तिकेयन को आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट्स इन वर्ल्ड मोटरस्पोटर्स अवॉर्ड पुरस्कार दिया गया।

जेहान दारूवाला को एफ-1 की रेड बुल रेसिंग टीम द्वारा अपने जूनियर प्रोग्राम के लिए साइन किए जाने पर सम्मानित किया गया। इस युवा चालक को अगले महीने बहरीन में अपने करियर के पहले एफआईए एफ-2 ग्रां प्री में हिस्सा लेना है। जेहान दुनिया के नीमचीन चालकों में से एक सबास्टीयन विटेल और डेनियर रिकॉर्ड्स के पदचिन्हों पर चलते हुए नए आयाम स्थापित करने का प्रयास करेंगे। विटेल और रिकाडोर् रेड बुल जूनियर प्रोग्राम का हिस्सा रहे है।

एशियन ले मैंस सीरीज के राउंड विनर अजुर्न मैनी और एफआईएम एशिया कप आफ रोड रेस के पोडियम विनर अभिमन्यु गौतम को भी इंटरनेशनल लेवल पर उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें