फोटो गैलरी

Hindi News खेलनोवाक जोकोविच ने 17वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, तोड़ा राफेल नडाल का बड़ा रिकॉर्ड

नोवाक जोकोविच ने 17वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, तोड़ा राफेल नडाल का बड़ा रिकॉर्ड

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी और 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ाते हुए रविवार को फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।

नोवाक जोकोविच ने 17वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, तोड़ा राफेल नडाल का बड़ा रिकॉर्ड
Himanshu Singhएजेंसी,पेरिसSun, 04 Jun 2023 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने जॉन पॉल वेरिलस को हराकर रिकॉर्ड 17 वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। जोकोविच ने इसके साथ ही उनके बराबर 22 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले राफेल नडाल के 16 बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के रिकॉर्ड तोड़ दिया। कूल्हे की चोट के कारण नडाल इस बार टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे है लेकिन फ्रेंच ओपन के अपने 16 क्वार्टर फाइनल अभियान में से  वह 14 को खिताब में बदलने में सफल रहे है।

रोलां गैरां के 2016 और 2021 के विजेता जोकोविच को अंतिम आठ में पहुंचने के लिए कोई पसीना नहीं बहाना पड़ा। उन्होंने लगभग दो घंटे तक चले एकतरफा मुकाबले में विश्व रैंकिंग में 94वें स्थान पर काबिज वेरिलस को  6-3, 6-2, 6-2 से शिकस्त दी।

इस दौरान सर्बिया के 36 साल के खिलाड़ी ने 35 विनर लगाये जबकि उनके खिलाफ सिर्फ 15 विनर लगे। जोकोविच ग्रैंड स्लैम में 55वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचे है और इस मामले में वह सिर्फ महान खिलाड़ी रोजर फेडरर (58 ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल)  से पीछे है। 

तीसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच के सामने 11वीं वरीयता प्राप्त कारेन खाचानोव की चुनौती होगी। दोनों खिलाड़ियों के बीच नौ मुकाबलों में खाचानोव एक जीत दर्ज करने में सफल रहे है। खाचानोव ने अंतिम 16 के एक अन्य मैच में लोरेंजो सोनेगो 1-6, 6-4, 7-6, 6-1 से शिकस्त दी।

WTC फाइनल में इन खिलाड़ियों के बिना खेलने उतरेगी भारतीय टीम, अकेले दम पर मैच का पासा पलटने का रखते हैं

महिलाओं के वर्ग में दो गैर-वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अनास्तासिया पाव्लुचेंकोवा और करोलिना मुचोवा क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही। क्वार्टर फाइनल में दोनों खिलाड़ी एक दूसरे के आमने सामने होंगी।
फ्रेंच ओपन 2021 की उपविजेता पाव्लुचेंकोवा ने 28वीं रैंकिंग की खिलाड़ी एलिस मर्टेंस को 3-6, 7-6, 6-3 से हराया। मुचोवा ने एलिना अवनेस्यान को 6-4, 6-4 से हराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें