DA Image
6 जुलाई, 2020|7:50|IST

अगली स्टोरी

फॉर्मूला वन का शोर इस सप्ताह गूंजेगा, लेकिन दर्शक नहीं होंगे

formula one race photo ht

फुटबॉल की तरह फॉर्मूला वन सत्र की भी वापसी होने जा रही है। इस सप्ताह ऑस्ट्रिया में फॉर्मूला वन गाड़ियों का शोर तो सुनाई देगा, लेकिन इसे सुनने के लिए दर्शक मौजूद नहीं होंगे। कोरोना के कारण फॉर्मूला वन सत्र ठप्प पड़ गया था और लगभग चार महीने बाद इसकी वापसी हो रही है। छह बार के चैंपियन लुइस हेमिल्टन की निगाहें फेरारी के लीजेंड माइकल शूमाकर के सात खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर लगी होंगी। उनकी टीम मर्सिडीस भी लगातार सातवीं बार ड्राइवर और कंस्ट्रक्टर्स खिताब जीतना चाहेगी। 

फॉर्मूला वन सत्र की शुरुआत ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री से मार्च में होती है, लेकिन कोरोना के कारण इसे रद्द कर दिया गया था और तब से अब तक सत्र रुका पड़ा है। फॉर्मूला वन कोरोना से प्रभावित सत्र में बदलाव करने के लिए तैयार हो गया है। वर्ष 2021 सत्र के लिए ड्राइवरों की घोषणा हो चुकी है। 

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी और अतनु दास आज बंधेंगे शादी के बंधन में

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस सत्र में कितनी रेस हो पाएंगी, क्योंकि सात रेस रद्द की जा चुकी हैं। अब आठ राउंड यूरोप में होने हैं लेकिन ये सभी पहली बार दर्शकों के बिना होंगे। आठ राउंड अस्थायी कैलेंडर का हिस्सा हैं लेकिन फॉर्मूला वन को उम्मीद है कि अब भी 15-18 रेस हो सकती हैं जिससे कई सर्किट को दो-दो रेसों का आयोजन करना पड़ सकता है। 

रविवार को ऑस्ट्रिया में सत्र की पहली फॉर्मूला वन रेस होगी जिसका आयोजन रेड बुल रिंग में होगा और यह सर्किट उसके अगले सप्ताह में दूसरी रेस का आयोजन करेगा। रेड बुल रिंग एक सत्र में दो रेस आयोजित करने वाला पहला सर्किट बनेगा। रेस में कोई प्रशंसक नहीं होंगे, कोई प्रायोजक नहीं होगा, कोई हॉस्पिटैलिटी नहीं होगी, वीआईपी नहीं होंगे और पैडॉक में टीमें एक-दूसरे से फासले पर रहेंगी। 

आइसोलेशन में रहने के बावजूद क्लब में डांस कर रहे थे एलेक्जेंडर ज्वेरेव, VIDEO सामने आने के बाद हो रही आलोचना

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 10,249,377 लाख हो गई है। अब तक महामारी की वजह से  504,466 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 5,,556,634 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं। फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित एक्टिव केस 4,188,277 हैं। 

कोविड-19 से प्रभावित होने के मामले में अमेरिका विश्व भर में  पहले, ब्राजील दूसरे और रूस तीसरे स्थान पर है। वहीं. इसके कारण हुई मौतों के आंकड़ों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और ब्रिटेन  तीसरे स्थान पर है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Formula One set to fire up in Austria four months late and without a crowd