फोटो गैलरी

Hindi News खेलकुश्ती महासंघ की निगरानी समिति में शामिल हुईं बबीता फोगाट, मैरी कॉम के साथ मिलकर करेंगी काम

कुश्ती महासंघ की निगरानी समिति में शामिल हुईं बबीता फोगाट, मैरी कॉम के साथ मिलकर करेंगी काम

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान बबीता फोगाट भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ विभिन्न आरोपों की जांच के लिए गठित समिति में शामिल की गई हैं।

कुश्ती महासंघ की निगरानी समिति में शामिल हुईं बबीता फोगाट, मैरी कॉम के साथ मिलकर करेंगी काम
Himanshu Singhएजेंसी,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 06:27 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पर लगे आरोपों की जांच और महासंघ के संचालन के लिए खेल मंत्रालय द्वारा गठित निगरानी समिति में पूर्व राष्ट्रमंडल खेल गोल्ड मेडलिस्ट बबीता फोगाट को शामिल किया गया है। खेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। 

खेल मंत्रालय द्वारा गठित समिति डब्ल्यूएफआई और उसके अध्यक्ष के खिलाफ यौन दुराचार, उत्पीड़न, धमकी देना, वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं की जांच कर रही है। विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया जैसे नामी पहलवानों ने ये आरोप लगाए हैं। बबीता इस समिति की छठी सदस्य हैं। इस समिति में महान मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम, पूर्व पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, पूर्व साई अधिकारी राधिका श्रीमन और टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के पूर्व सीईओ राजेश राजगोपालन शामिल है। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''पूर्व पहलवान बबीता फोगाट को खेल मंत्रालय द्वारा गठित समिति में शामिल किया गया है, जो भारतीय कुश्ती महासंघ का दैनंदिनी कामकाज देखेगी।''

गौरतलब है कि विश्व चैंपियनशिप मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट सहित कई सम्मानित पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे और महासंघ के कामकाज में कुप्रबंधन का दावा भी किया था। 

खेल मंत्रालय ने इसके बाद महासंघ का कामकाज संभालने के लिए एक निगरानी समिति का गठन किया था, जिसे इन आरोपों की जांच की जिम्मेदारी भी दी गई थी। 

FIFA World Cup: इस महान फुटबॉलर के हाथों से वर्ल्ड कप ट्रॉफी लेना चाहते थे लियोनेल मेसी, बोले- कम से कम

पहलवानों ने इस समिति के गठन से पहले उनसे परामर्श न करने पर सरकार के प्रति नाराजगी व्यक्त की थी, हालांकि सरकार ने फिलहाल इसपर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें