फोटो गैलरी

Hindi News खेलटोक्यो ओलंपिक 2020: 125 सालों के इतिहास में पहली बार पुरुष और महिलाएं एक साथ लेंगी तैराकी में हिस्सा

टोक्यो ओलंपिक 2020: 125 सालों के इतिहास में पहली बार पुरुष और महिलाएं एक साथ लेंगी तैराकी में हिस्सा

ओलंपिक खेलों का अपना एक समृद्ध इतिहास रहा है। विभिन्न खेलों में दुनिया भर के खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा लेते हैं, और दुनिया के सबसे बड़े मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस बार टोक्यो...

टोक्यो ओलंपिक 2020: 125 सालों के इतिहास में पहली बार पुरुष और महिलाएं एक साथ लेंगी तैराकी में हिस्सा
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Fri, 30 Jul 2021 08:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ओलंपिक खेलों का अपना एक समृद्ध इतिहास रहा है। विभिन्न खेलों में दुनिया भर के खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा लेते हैं, और दुनिया के सबसे बड़े मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस बार टोक्यो ओलंपिक में एक नए खेल का डेब्यू होने जा रहा है। कल यानी शनिवार को तैराकी में 4×400 मीटर मिक्स्ड मेडली रिले का पदार्पण हो जाएगा। तैराकी की इस विधा में प्रत्येक देश के 2 पुरुष और 2 महिलाएं बैकस्ट्रोक, ब्रेस्टस्ट्रोक, बटरफ्लाई और फ्रीस्टाइल तैराकी में अपने देश की दावेदारी पेश करेंगे। टीमों को ये तय करना होगा कि प्रत्येक स्ट्रोक में कौन तैरता है, इसलिए एक टीम की एक महिला और दूसरे से एक पुरुष एक ही समय में बटरफ्लाई कर सकते हैं। 


फिना, जो कि तैराकी की विश्वस्तरीय गवर्निंग बॉडी है, उसने 2015 के वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो मिक्स्ड रिले को जोड़ा था। रूस के कजान शहर में हुए इस चैंपियनशिप में फ्रीस्टाइल रिले का भी डेब्यू हुआ। हालांकि इस बात पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि कोई पुरुष या महिला किस स्ट्रोक में तैरती है, कुछ सामान्य रणनीतियां हैं, जिनका पालन मिश्रित रिले के लिए टीमें उच्चतम स्तर पर करती हैं।  अधिकांश टीमों ने एक महिला को अंतिम फ्रीस्टाइल लेग पर रखा क्योंकि महिलाओं और पुरुषों के बीच समय का अन्तर आम तौर पर अन्य तीन की तुलना में उस स्ट्रोक पर कम होता है। सभी 16 टीमों ने ओलंपिक खेलों की शुरुआत में महिला के साथ शुरुआत की। इसी तरह एल आदमी आम तौर पर ब्रेस्टस्ट्रोक तैरता है, जहां सबसे तेज पुरुषों और महिलाओं के समय के बीच एक बड़ा अन्तर होता है। टोक्यो में स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए लगभग 7½ सेकंड है। शुरुआत में एक टीम को छोड़कर सभी तीसरे चरण में एक पुरुष के साथ गए। प्रिलिमिनरी राउन्ड में, 16 में से 10 टीमों ने बैकस्ट्रोक पर एक पुरुष का इस्तेमाल किया, जबकि बटरफ्लाई लेग में नौ महिलाएं और सात पुरुष थे। 

क्वालिफाइंग राउंड में ब्रिटेन ने एडम पिटी की शानदार ब्रेस्टस्ट्रोक की मदद से रिकॉर्ड बनाकर पहला स्थान प्राप्त किया। यूएसए दूसरे स्थान पर रहा, उसके बाद शनिवार को खेले जाने वाले फाइनल के लिए चीन और ऑस्ट्रेलिया का स्थान रहा। ब्रिटेन के एडम कहते हैं, 'हमारे ऊपर कोई दबाव नहीं है, अगर चाइना इसे लेना चाहते तो ले जा सकते हैं, अगर अमेरिका चाहे वे भी ले जा सकते हैं।' कोच चार स्ट्रोक में तैराकों के सबसे तेज संयोजन की तलाश में हैं। एक टीम जो दो लोगों के साथ आगे बढ़ती है वह बड़ी बढ़त बना सकती है यदि अन्य एक अलग लाइनअप के साथ जाते हैं। चीजें इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि अक्सर ये कहना मुश्किल हो जाता है कि आगे कौन है। एडम के अनुसार खेलों का आधुनिकीकरण होना चाहिए और तैराकी का महत्व बढ़ना चाहिए। इससे पहले कई जगहों पर तैराकी के मिक्स्ड इवेंट के ओलंपिक में पदार्पण होने की बात को लेकर इसकी काफी आलोचना हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें