Hindi Newsखेल न्यूज़FIH Pro League Indian mens and womens team lose to Great Britain Abhishek Navneet Kaur and Sharmila Devi scored goal

FIH Pro League: भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीम का ब्रिटेन ने तोड़ा दिल, अभिषेक और नवनीत-शर्मिला ने दिखाया दमखम

India vs Great Britain FIH Pro League: भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीम का ब्रिटेन ने एफआईएच प्रो लीग में दिल तोड़ा। भारत की ओर से अभिषेक और नवनीत कौर और शर्मिला देवी ने दमखम दिखाया।

Md.Akram एजेंसी, लंदनSun, 2 June 2024 09:59 PM
हमें फॉलो करें

प्रदर्शन में निरंतरता की कमी के कारण भारतीय पुरुष हॉकी टीम को रविवार को एफआईएच प्रो लीग के लंदन चरण के अपने दूसरे मैच में मेजबान ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। एक दिन पहले हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने विश्व चैंपियन जर्मनी को 3-0 से हराया था लेकिन रविवार को मेहमान टीम मैच में अधिकतर समय पिछड़ती रही। ग्रेट ब्रिटेन के लिए बंडुराक निकोलस ने दो (दूसरे और 11वें मिनट में) मैदानी गोल दागे। मेजबान टीम के लिए कैलनन विल (47वें मिनट) ने भी एक गोल किया।

भारत के लिए एकमात्र गोल अभिषेक ने 35वें मिनट में मैदानी गोल के रूप में किया। भारत को आठ पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इनमें से किसी को गोल में तब्दील नहीं कर सकी। ग्रेट ब्रिटेन को भी पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले और मेजबान टीम भी इनमें से किसी पर गोल नहीं कर सकी। भारत एफआईएच तालिका में ग्रेट ब्रिटेन से एक स्थान आगे तीसरे स्थान पर है। भारत अपने अगले मैच में आठ जून को जर्मनी से भिड़ेगा। 

वहीं, भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग के यूरोपीय चरण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद उसे ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने 0-2 से पिछड़ने के बाद दूसरे हाफ में शानदार वापसी की और शर्मिला देवी ने निर्धारित समय से चार मिनट पहले गोल करके स्कोर 2-2 कर दिया लेकिन मेहमान टीम 57वें मिनट में एक गोल खा गई और मैच हार गई। वाटसन चार्लोट ने पहले क्वार्टर में ही दो मिनट के भीतर दो गोल करके ग्रेट ब्रिटेन को 2-0 की बढ़त दिला दी। 

चार्लोट ने पांचवें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदला जबकि अगले ही मिनट में मैदानी गोल दागा। भारतीय टीम ने गोल करने के कई प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिली जिससे मध्यांतर तक मेहमान टीम 0-2 से पीछे थी। दूसरे क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही 34वें मिनट में नवनीत कौर ने मैदानी गोल दागकर भारत का गोल का खाता खोला। शर्मिला ने इसके बाद 56वें ​​मिनट में भारत को बराबरी दिला दी। ऐसा लग रहा था कि मैच बराबरी पर खत्म होगा लेकिन अगले ही मिनट में पेटर इसाबेल ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारतीय प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया और ग्रेट ब्रिटेन को रोमांचक जीत दिला दी।

भारत को मैच में पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसमें टीम एक भी गोल नहीं कर सकी। मेजबान टीम को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग में अब तक निराशाजनक प्रदर्शन किया है और रविवार की हार यूरोपीय चरण में उसकी लगातार छठी हार थी। शनिवार को टीम इंग्लैंड चरण के पहले मैच में जर्मनी से 1-3 से हार गई थी। पिछले महीने एंटवर्प में भारत को बेल्जियम और अर्जेंटीना ने दो-दो बार हराया था। भारतीय महिला हॉक टीम अपना अगला मैच आठ जून को जर्मनी से खेलेगी।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement