फोटो गैलरी

Hindi News खेलFIFA WC 2018: कप्तानों ने बदली फ्रांस, बेल्जियम और इंग्लैंड, क्रोएशिया की किस्मत

FIFA WC 2018: कप्तानों ने बदली फ्रांस, बेल्जियम और इंग्लैंड, क्रोएशिया की किस्मत

फीफा वर्ल्ड कप 2018 का सफर सेमीफाइनल तक पहुंच गया है। जहां चार टीमों फ्रांस की बेल्जियम से और क्रोएशिया की इंग्लैंड से फाइनल के लिए जंग होगी। इन चारों टीमों को यहां तक पहुंचाने में उनके कप्तान का...

Deepakलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Mon, 09 Jul 2018 01:28 PM

इंग्लैंड के कप्तान हैरी कने के भरोसे ने टीम को दमदार बनाया

इंग्लैंड के कप्तान हैरी कने के भरोसे ने टीम को दमदार बनाया1 / 4

फीफा वर्ल्ड कप 2018 का सफर सेमीफाइनल तक पहुंच गया है। जहां चार टीमों फ्रांस की बेल्जियम से और क्रोएशिया की इंग्लैंड से फाइनल के लिए जंग होगी। इन चारों टीमों को यहां तक पहुंचाने में उनके कप्तान का काफी योगदान रहा है। ये ना सिर्फ मैदान पर शांतचित रहे बल्कि आगे रहकर टीम की अगुआई भी की। पेश है सौरभ कुमार गुप्ता की एक रिपोर्ट...

इंग्लैंड के कप्तान हैरी कने के भरोसे ने टीम को दमदार बनाया
इंग्लैंड को 28 साल के लंबे अंतराल के बाद सेमीफाइनल में पहुंचाने का श्रेय टीम के 24 वर्षीय युवा कप्तान हैरी केन को जाता है। फॉरवर्ड पोजिशन पर खेलने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर्स में शामिल हैरी केन इस टूर्नामेंट में गोल्डन बूट के प्रबल दावेदार हैं। विपक्षी टीमों के लिए खौफ बने हैरी केन ने टूर्नामेंट में अब तक हर तरह से गोल किए हैं। कभी अपने दमदार हेडर से, तो कभी जोरदार किक लगाकर उन्होंने गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाया है। बॉक्स के अंदर और काफी दूरी से भी उन्होंने गोल करने में सफलता हासिल की है। हैरी ने इस विश्व कप में अब तक 5 मैचों में 363 मिनट खेलकर 6 गोल दागे हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम को कोई खिताब का दावेदार नहीं मान रहा था, लेकिन कप्तान हैरी का खुद पर और अपने खिलाड़ियों पर भरोसा उन्हें खिताब के करीब ले आया। उन्होंने कहा था कि उन्हें खुद पर इतना विश्वास है कि वह हर मैच में गोल कर सकते हैं।

FIFA: मैच में लगी चोट के बावजूद 100 मिनट तक खेला रूस का यह खिलाड़ी, फोटो देख आप भी करेंगे सलाम!

क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिक का विपक्षी टीमों पर रहा खौफ

क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिक का विपक्षी टीमों पर रहा खौफ2 / 4

फीफा विश्व कप 2018 में क्रोएशिया के अनुभवी खिलाड़ी और कप्तान लुका मोड्रिक का दबदबा मैदान पर साफ देखने को मिला है। क्रोएशियाई टीम यदि 20 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है, तो इसमें मोड्रिक का योगदान बहुत बड़ा है। 32 साल की उम्र होने के बावजूद मैदान पर मोड्रिक की रफ्तार और जोश में कोई कमी देखने को नहीं मिलती। लुका मोड्रिक को यदि वन मैन आर्मी कहा जाए तो गलत नहीं होगा।  क्वार्टर फाइनल में रूस के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में भी उन्होंने गोल दागा। मोड्रिक ने इस विश्व कप में अब तक 485 मिनट खेलकर 2 गोल दागे हैं।

 

FIFA WC 2018: राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी फुटबाल टीम को दी शाबाशी, थपथपाई पीठ

बेल्जियम के कप्तान एडेन हेजार्ड ने विपक्षियों को दिया जवाब

बेल्जियम के कप्तान एडेन हेजार्ड ने विपक्षियों को दिया जवाब3 / 4

बेल्जियम के कप्तान एडेन हेजार्ड को उनके शांत स्वभाव के लिए जाना जाता है। हालांकि वह अटैकिंग मिडफील्डर हैं, लेकिन मैदान पर उनका व्यवहार काफी संयमित रहता है। उनके नेतृत्व में बेल्जियम ने ना सिर्फ 32 साल बाद फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है, बल्कि टीम इस टूर्नामेंट में अभी तक कोई मैच नहीं हारी है। गेंद को कंट्रोल करना, तेज दौड़ना और गेंद को पास करने में हेजार्ड का कोई सानी नहीं है। 27 वर्षीय हेजार्ड ने इस विश्व कप में 338 मिनट खेलकर अब तक दो गोल किए हैं और दो गोल करवाने में अहम भूमिका निभाई है।

FIFA WC 2018: इंग्लैंड के गोलकीपर पिकफोर्ड ने भरी हुंकार-हम रचेंगे इतिहास

फ्रांस के कप्तान ह्यूगो लोरिस गोलपोस्ट पर सबसे मुस्तैद रहे

फ्रांस के कप्तान ह्यूगो लोरिस गोलपोस्ट पर सबसे मुस्तैद रहे 4 / 4

अपने तेज रिफ्लेक्स के कारण फ्रांस के कप्तान ह्यूगो लोरिस को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक माना जाता है। इसके अलावा कप्तानी का उनके पास काफी अनुभव है और वह मैदान पर सही फैसला लेने में माहिर हैं। लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना के खिलाफ प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्होंने शानदार बचाव किए। फ्रांस ने यह मैच 4-3 से जीता। इसके बाद, लुइस सुआरेज की टीम उरुग्वे भी क्वार्टर फाइनल में लोरिस के डिफेंस में सेंध नहीं लगा सकी। उन्हें एक जबरदस्त एथलीट भी माना जाता है। गोलपोस्ट के दोनों तरफ ड्राइव लगाना और तुरंत गेंद को कब्जे में लेना उन्हें एक अभेद्य गोलकीपर बनाता है। उन्होंने इस विश्व कप में 5 मैच में 450 मिनट खेला है।

FIFA WC 2018: बेकहम ने जीती SWEvsENG मैच पर इब्राहिमोविच से लगी बाजी