अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: खेले बिना भी फुटबॉल विश्व कप 2018 की आत्मा बना हुआ है पाकिस्तान

फीफा विश्व कप में पाकिस्तान भले ही ना खेलता हो, लेकिन फुटबॉल के इस महासमर में अपनी उपस्थिति बहुत ही दमदार अंदाज में दर्ज कराता है।

Adidas Telestar-18 Ball

रूस में हो रहे फीफा विश्व कप 2018 के दौरान जिस गेंद का इस्तेमाल किया जा रहा है उसका आधिकारिक नाम है 'टेलस्टार 18'। इस बार फीफा विश्व कप मैचों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह गेंद काफी चर्चा में रही। फीफा विश्व कप में पाकिस्तान भले ही ना खेलता हो, लेकिन फुटबॉल के इस महासमर में अपनी उपस्थिति बहुत ही दमदार अंदाज में दर्ज कराता है। जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं। दरअसल, साल 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप के बाद इस बार भी फीफा विश्व कप में जिस गेंद का इस्तेमाल हो रहा है, वह पाकिस्तान में बनी है।

फीफा विश्व कप 2018 से जुड़ी खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें 

पाकिस्तान के सियालकोट में बनी है टेलस्टार-18 गेंद
'टेलस्टार 18' गेंद को एडिडास कंपनी ने डिजाइन किया है और इसे पाकिस्तान के सियालकोट में बनाया गया है। ब्राजील में हुए 20वें फीफा विश्व कप में इस्तेमाल हुई 'ब्राजुका' गेंद भी पाकिस्तान में ही बनी थी। मूल टेलस्टार फुटबॉल का इस्तेमाल 1970 में आयोजित फीफा विश्व कप के दौरान किया गया था, जो काले और सफेद पैटर्न की थी। तब टेलस्टार गेंद में 32 पैनल हुआ करते थे, जबकि 'टेलस्टार 18' में छह पैनल ही हैं।

FIFA WC 2018:फुटबॉल महाकुंभ की शुरुआत आज, जानें कब-कहां-कैसे देख सकेंगे मैच?

एडिडास ने इस बार गेंद में किए हैं कई अहम बदलाव
समय के साथ 'फुटबॉल' के क्रमिक विकास की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। फुटबॉल के खेल में इस्तेमाल होने वाली गेंद के निर्माण का इतिहास और इसके निर्माण में इस्तेमाल होने वाली तकनीक की जानकारी इस खेल के प्रशंसकों के लिए बहुत ही दिलचस्प है। दरअसल, साल 1970 से ही फीफा विश्व कप के लिए एडिडास कंपनी ही गेंदें मुहैया कराती आ रही है। इसी क्रम में एडिडास ने इस बार विश्व कप के लिए कई नए फीचर्स, बेहतरीन एयरो डायनामिक्स और  उन्नत आकार के साथ 'टेलस्टार 18' गेंद का निर्माण किया है।

FIFA 2018: जब खिलाड़ियों ने बरसाए लात-घूंसे, बीच मैच में पहुंच गई पुलिस, देखें VIDEO

टेलसटर-18 गेंद में लगी माइक्रो चिप मोबाइल से होगी कनेक्ट
इस गेंद में माइक्रो चिप लगी है। एक गेंद की कीमत तकरीबन 8,312 रुपये है। टेलस्टार-18 की सतह को 3-डी डिजाइन में बनाया गया है, जिससे गेंद को कंट्रोल करना आसान होगा। एक फुटबॉल मैच के दौरान 11 गेंदें उपयोग में आती हैं। इस तरह पूरे टूर्नामेंट में 64 मैचों के दौरान 704 गेंदों का इस्तेमाल होगा। इस बार फीफा विश्व कप में इस्तेमाल की जानें वाली गेंद में माइक्रो चिप लगा है, जिसे मोबाइल फोन से कनेक्ट कर प्रशंसक मैच से जुड़ी कई अहम जानकारी पा सकते हैं।

FIFA WC 2018:फुटबॉलर ने बेहतरीन अंदाज में बचाई पत्रकार की जान-VIDEO

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:FIFA World Cup 2018 Official Adidas Telstar Match Ball is Made in Pakistan