फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ खेलअंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी का रास्ता साफ, FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ का निलंबन हटाया

अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी का रास्ता साफ, FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ का निलंबन हटाया

फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ का निलंबन हटाने का फैसला किया और अक्टूबर में अंडर-17 विश्वकप की मेजबानी करने के भारत के अधिकार की पुष्टि की। अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना है।

अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी का रास्ता साफ, FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ का निलंबन हटाया
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 26 Aug 2022 11:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के ऊपर से निलंबन शुक्रवार को हटाया। फीफा के इस निर्णय के परिणामस्वरूप 11-30 अक्टूबर 2022 के दौरान होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 योजना के अनुसार भारत में आयोजित किया जाएगा।

गौरतलब है कि फीफा ने सोमवार, 15 अगस्त 2022 को 'तीसरे पक्ष के अनावश्यक हस्तक्षेप' का हवाला देते हुए भारतीय फुटबॉल को निलंबित कर दिया था। भारत के उच्चतम न्यायालय ने इसकी सनद लेते हुए बीते सोमवार भारतीय फुटबॉल महासंघ के संचालन के लिये नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) को भंग किया और एआईएफएफ का कार्यभार महासंघ के महासचिव सुनंदो धर को सौंपा। 

आधिकारिक बयान में कहा गया है, "फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।"

AIFF अध्यक्ष पद के लिए बाइचुंग ने फिर भरा नामांकन, कहा- मैं इस रोल के लिए बेस्ट

फीफा ने अपने बयान में कहा कि शासी निकाय को इस बात की पुष्टि मिलने के बाद निर्णय लिया गया था कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए स्थापित प्रशासकों की समिति के जनादेश को समाप्त कर दिया गया था।

साथ ही, एआईएफएफ प्रशासन ने महासंघ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया था। फीफा ने कहा, "फीफा और एएफसी स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे और समय पर चुनाव कराने में एआईएफएफ का समर्थन करेंगे।"