Djokovic on Top of Rankings Despite Nadal Record Win Barty French Open Victory Makes Her World Number 2 - Tennis Ranking: जोकोविक पहले स्थान पर कायम, नडाल ATP फाइनल्स के करीब DA Image
13 दिसंबर, 2019|9:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Tennis Ranking: जोकोविक पहले स्थान पर कायम, नडाल ATP फाइनल्स के करीब

इस फ्रेंच ओपन खिताब ने हालांकि राफेल नडाल को नंबर 1 करीब पहुंचा दिया है और वह साल का अंतर शीर्ष स्थान पर करने के प्रबल दावेदार हैं।

rafael nadal

फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से मात खाने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने सोमवार को जारी ताजा टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी रैंकिंग) अपना पहला स्थान कायम रखा है। वहीं, अपना रिकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले स्पेन के राफेल नडाल एटीपी फाइनल्स के लिए क्वॉलिफाई करने के करीब पहुंच गए हैं। इस साल अभी तक नौ टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके नडाल ने कुल 5,505 अंक हासिल किए हैं और एटीपी फाइनल्स की रेस में बने हुए हैं। 

इस फ्रेंच ओपन खिताब ने हालांकि उन्हें नंबर-1 के करीब पहुंचा दिया है और वह साल का अंतर शीर्ष स्थान पर करने के प्रबल दावेदार हैं। नडाल ने इससे पहले, 2008, 2010, 2013 और 2017 में साल का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था। 

राफेल नडाल का लक्ष्य नहीं है फेडरर का ग्रैंडस्लैम रिकॉर्ड

यह नडाल का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब था। इसी के साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अपने बीच ग्रैंड स्लैम खिताब को लेकर अंतर को कम कर लिया है। फेडरर के पास 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। नडाल इसी के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि फेडरर भी तीसरे स्थान पर कायम हैं। फाइनल में नडाल से मात खाने वाले थीम चौथे और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव पांचवें स्थान पर हैं। 

फ्रेंच ओपन: नडाल एक बार फिर बने लाल बजरी के बादशाह, रिकॉर्ड 12वीं बार जीता खिताब

शीर्ष-10 में हालांकि दो बदलाव हुए हैं। रूस के कारेने खाचानोव दो स्थान के साथ नौवें स्थान पर आ गए हैं जबकि इटली के फाबियो फोगनिनी 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो तीन स्थान लुढ़क कर 12वें पर आ गए हैं जबकि अमेरिका के जॉन इश्नेर एक स्थान के नुकसान के साथ 11वें स्थान पर आ गए हैं। क्रोएशिया के मारिन सिलिक दो स्थान खिसक कर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके हमवतन बोर्ना कोरिक एक स्थान आगे बढ़कर 14वें स्थान पर आ गए हैं। 

एश्ले बार्टी पहुंची दूसरे स्थान पर
साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने सोमवार को जारी महिला पेशेवर टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) रैंकिंग में छह स्थान की छलांग के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लिया। बार्टी अब नंबर-1 पर कायम जापान की नाओमी ओसाका से सिर्फ 136 अंक पीछे हैं। बार्टी ने बीते शानिवार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब था। उन्होंने फ्रेंच ओपन के फाइनल में चेक गणराज्य की मार्केता वोनड्रोउसोवा को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से मात दे ट्रॉफी पर कब्जा किया था और तभी उनका दूसरे नंबर पर आना तय हो गया था। 

बिग बैश में खेल चुकी बार्टी ने 3 सालों में तय किया क्रिकेटर से ग्रैंड स्लैम चैंपियन का सफर

रैंकिंग में सबसे ज्यादा नुकसान पूर्व नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप को हुआ है। वह पांच स्थान लुढ़कर अब पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को बार्टी ने तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। 

चेक गणराज्य की ही पेट्रा क्वितोवा एक स्थान आगे बढ़कर पांचवें स्थान पर आ गई हैं। पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर एक स्थान के नुकसान के साथ छठे स्थान पर आ गई हैं। यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना दो स्थान आगे बढ़कर सातवें पर पहुंच गई हैं। अमेरिका की स्लोना स्टीफंस सातवें से नौवें नंबर आ गई हैं। बेलारूस की अर्यना साबालेंका एक स्थान आगे बढ़कर 10वें पर आ गई हैं। सेरेना विलियम्स को उन्होने 11वें पर पहुंचा दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Djokovic on Top of Rankings Despite Nadal Record Win Barty French Open Victory Makes Her World Number 2