फोटो गैलरी

Hindi News खेल कोरोना का कहर : फिडे ने कंडिडेट टूर्नामेंट बीच में रोका

कोरोना का कहर : फिडे ने कंडिडेट टूर्नामेंट बीच में रोका

रूस के कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विदेशों में उड़ानों की आवाजाही बंद करने के फैसले के बाद शतरंज की विश्व संचालन संस्था (फिडे) ने रूस के येकटेरिनबर्ग में चल रहा कैंडिडेट टूर्नामेंट गुरुवार को...

 कोरोना का कहर : फिडे ने कंडिडेट टूर्नामेंट बीच में रोका
एजेंसी,चेन्नईThu, 26 Mar 2020 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रूस के कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विदेशों में उड़ानों की आवाजाही बंद करने के फैसले के बाद शतरंज की विश्व संचालन संस्था (फिडे) ने रूस के येकटेरिनबर्ग में चल रहा कैंडिडेट टूर्नामेंट गुरुवार को बीच में ही रोक दिया। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट सात दौर के बाद रोका गया। आठवें दौर की बाजियां गुरुवार को खेली जानी थी।

फिडे अध्यक्ष अर्काडी डिवोरकोविच ने बयान में कहा, ''रूसी सरकार ने 27 मार्च से अन्य देशों में उड़ानों की आवाजाही बंद करने का फैसला किया है और इसके लिए उसने कोई समयसीमा भी तय नहीं की है।''

कोविड-19: भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी ताकेमी सरकार स्पेन में फंसी 

उन्होंने कहा, ''खिलाड़ियों की सुरक्षा और सुरक्षित घर वापसी की गारंटी के बिना फिडे टूर्नामेंट जारी नहीं रख सकता है।'' इस स्थिति और कैंडिडेट टूर्नामेंट के नियमों के अनुच्छेद 1.5 के आधार पर फिडे अध्यक्ष ने टूर्नामेंट को रोकने का फैसला किया। कैंडिडेट टूर्नामेंट में आठ खिलाड़ी भाग ले रहे थे। इस टूर्नामेंट का विजेता खिलाड़ी विश्व चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन से भिड़ेगा। 

मुक्केबाजों के कोरोना पॉजिटिव होने पर IOC पर बरसा तुर्की

फिडे ने कहा कि वह बाद में इस टूर्नामेंट को फिर से आठवें दौर से शुरू करेगा। उन्होंने कहा, ''इसे बाद में जारी रखा जाएगा। कोविड-19 महामारी से संबंधित वैश्विक स्थिति सुधरने के बाद जल्द ही इसकी नयी तिथियों की घोषणा की जाएगी। अभी तक सात दौर की बाजियों में फ्रांस के मैक्सिम वाचियर लाग्रेव और रूस के इयान नेपोमिनयाची सात में से समान 4.5 अंक लेकर संयुक्त बढ़त पर हैं। 

कोविड-19 महामारी को देखते हुए लगाई गई यात्रा पाबंदियों के कारण अभी जर्मनी में फंसे भारतीय शतरंज दिग्गज विश्वनाथन आनंद शतरंज की एक वेबसाइट के लिए इस टूर्नामेंट की आनलाइन कमेंट्री कर रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें