DA Image
16 सितम्बर, 2020|10:12|IST

अगली स्टोरी

फुटबॉल दोबारा शुरू होने पर फीफा ने रखा प्रत्येक मैच 5 सब्सीट्यूशन का प्रस्ताव

कोविड-19 के बाद फुटबॉल शुरू होने पर खिलाड़ियों पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ को ध्यान में रखते हुए फीफा ने हर मैच पांच सब्सीट्यूशन का प्रस्ताव रखा है। इस समय कोविड-19 के कारण विश्व के अधिकतर हिस्सों में फुटबॉल रुका हुआ है। ऐसे में जब खिलाड़ी लंबे समय बाद ब्रेक से लौटेंगे और मैच जल्दी-जल्दी होंगे क्योंकि लीगों को उस समय की भरपाई करनी होगी, जो समय नष्ट हुआ है। इसीलिए फीफा ने यह प्रस्ताव रखा है। 

स्काई स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फीफा के इस प्रस्ताव को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड (आईएफएबी) से मंजूरी लेनी होगी। फीफा के प्रस्ताव में मौजूदा सीजन के अलावा 2020-21 सीजन शामिल है। 

ब्रिटिश ग्रां प्री में नहीं होंगे दर्शक, ऑस्ट्रिया से शुरू होगा फॉर्मूला वन सीजन

फीफा के प्रवक्ता ने कहा, “जब टूर्नामेंट शुरू होंगे तब टूर्नामेंट को कैलेंडर के हिसाब से कम समय मिलेगा, क्योंकि काफी तादाद में लगातार सप्ताह तक मैच खेले जाएंगे। खिलाड़ियों की सुरक्षा फीफा की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। एक चिंता यह है कि लगातार मैच होने के कारण खिलाड़ियों के चोटिल होने का जोखिम बढ़ जाएगा।”

उन्होंने कहा, “इसी कारण फीफा ने अस्थाई तौर पर ज्यादा से ज्यादा सब्सीट्यूशन लागू करने का प्रस्ताव रखा है। अभी तक पांच से कम सब्सीट्यूशन की मंजूरी है, लेकिन अब हमने प्रस्ताव रखा है कि एक मैच में पांच सब्सीट्यूशन का उपयोग करने की मंजूरी दी जाए, साथ ही अतिरिक्त समय में अतिरिक्त सब्सीट्यूशन।”

एथलीट सुधा सिंह ने हॉस्टल की सीढ़ियां और गैलरी को बनाया नया रनिंग ट्रैक

बता दें कि आने वाले समय में खेल बहाल होने पर मैनचेस्टर सिटी जैसे क्लब को 19 और मैच खेलने होंगे जिनमें 10 प्रीमियर लीग के होंगे। इसके अलावा जुवेंटस को 20 मैच खेलने होंगे। इस प्रस्ताव पर आईएफएबी की मंजूरी बाकी है, जो फीफा की नियम बनाने वाली समिति है। यह मंजूरी हालांकि औपचारिकता मात्र है, क्योंकि इस समिति में फीफा के ही अधिकारी और चार ब्रिटिश राष्ट्रीय महासंघ हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid 19 FIFA proposes 5 substitutions per match to reduce potential player overload after resumption