DA Image
22 जनवरी, 2021|8:15|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19: हॉकी इवेंट्स से पहले स्टेडियम को करना होगा सेनेटाइज

hockey  indian team celebrate after winning against russia by 10-0 during the fih men series finals

हॉकी की नियंत्रण संस्था हॉकी इंडिया ने अपनी सदस्य इकाइयों के साथ बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मद्देनजर खेलों को फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेलों या किसी भी इवेंट को शुरू करने से पहले पूरे स्टेडियम को सेनेटाइज करना जरुरी होगा। केंद्र और राज्य सरकारों के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए हॉकी इंडिया ने अपनी सदस्य इकाइयों को 20 पन्नों का डोजियर जारी करते हुए कहा कि खेलों के आयोजन से पहले शर्तों का पालन जरुरी होगा। 

इस डोजियर में खिलाड़ियों को कोरोना वायरस से सम्बंधित सभी जानकारी साझा करने, स्टेडियम या खेल परिसर को पूरी तरह से सेनेटाइज करने तथा प्रतिभागियों को आयोजनकर्ताओं एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सभी जानकारी साझा करने के लिए कहा गया है।  

2021 में ओलंपिक से पहले एशियन चैंपियंस ट्रॉफी खेलेंगी भारतीय टीमें

इन दिशा-निर्देशों में इवेंट से पहले, इवेंट के दौरान और इवेंट के बाद भी प्रोटोकॉल का पालन करने की हिदायत दी गई है। इसमें घरेलू प्रतिस्पर्धाओं के दौरान यात्रा करने के लिए भी विशेष दिशा-निर्देशों तय किए गए हैं। इन दिशा-निर्देशों का पालन करीब 12 से 18 महीने तक करना होगा।

हॉकी इंडिया ने उसके संविधान में एक प्रस्ताव जोड़ने के लिए भी कहा है जिसमें अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक का आयोजन करने का प्रस्ताव है। हॉकी इंडिया ने टूर्नामेंट अधिकारियों और कोचों  के हॉकी इंडिया सदस्य इकाई पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया के लिए भी विस्तार में चर्चा की। कोचों और टूर्नामेंट अधिकारी एक जुलाई से सदस्य इकाई पर अपना पंजीकरण करा  सकेंगे।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, “आज की बैठक में कई सारे महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और हम भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ, नरिंदर ध्रुव बत्रा का इस चर्चा में हमारे साथ जुड़ने और हमें अपनी विशेषज्ञता तथा सलाह देने के लिए आभार प्रकट करते है। बैठक का मुख्य उद्देश्य अगले वर्ष होने ओलंपिक की तैयारियों और कोरोना जैसी आपदा से निपटने को लेकर था जिसके चलते खेल बहुत प्रभावित हुआ है।”

WWE VIDEO: जब चैम्पियन बनने के महज 12 सेकंड बाद ही हारे थे जिंदर महल

हॉकी इंडिया को इस तरह के निर्णय लेने के लिए डॉ बत्रा ने बधाई देते हुए कहा, “हॉकी इंडिया का राज्य सदस्य इकाइयों के साथ बैठक करना बेहद अच्छा है। इस अवधि के दौरान प्रगति करना महत्वपूर्ण है और विशेषकर इस अवधि में फेडरेशन को कई मोर्चों पर सक्रिय देखकर मुझे खुशी हो रही है।”

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus outbreak Stadium will have to be sanitized before hockey events