DA Image
23 जनवरी, 2020|10:36|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टोक्यो ओलंपिक के मुख्य स्टेडियम का निर्माण कार्य हुआ पूरा, इस दिन होगा उद्धाटन

tokyo olympic

जापान में अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए मुख्य स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इस मुख्य स्टेडियम को नेशनल स्टेडियम नाम दिया गया है। जापान खेल परिषद ने मंगलवार को बताया कि ओलंपिक तथा पैरालंपिक खेलों के मुख्य आयोजन स्थल नए नेशनल स्टेडियम का निर्माण कार्य आधिकारिक उद्घाटन से एक महीने पहले ही पूरा हो गया है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेडियम का आधिकारिक उद्घाटन 21 दिसंबर को होगा जबकि इसका अंतिम निर्माण कार्य पिछले सप्ताह गुरुवार को पूरा हो गया और अब केवल इसका अंतिम निरीक्षण ही बाकी रह गया है।

नए नेशनल स्टेडियम में 60 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है और जापान के वास्तुकार केंगो कुमार ने इसका डिजाइन तैयार किया है। इसी स्टेडियम में खेलों का उद्घाटन और समापन समारोह होगा। स्टेडियम में एथलेटिक्स और फुटबाल के मैच आयोजित किए जाएंगे।

स्टेडियम की निर्माण लागत 2.09 अरब अमेरिकी डॉलर है और यहां पर पहला टूनार्मेंट अगले साल एक जनवरी को एम्परोर कप फुटबाल कप का फाइनल के रूप में खेला जाएगा। टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन अगले साल 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होगा जबकि पैरालंपिक खेलों का आयोजन 25 अगस्त से छह सितंबर तक होगा। ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के आयोजन के बाद सरकार की योजना इसे निजी हाथों में सौपने की है।

इस्लामाबाद में नहीं बल्कि यहां खेला जाएगा भारत vs पाकिस्तान मुकाबला

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Construction of main stadium of Tokyo Olympics 2020 completed