commonwealth games 2018 opening ceremony live update - CWG 2018:'स्मोकिंग सेरेमनी' रही उद्घाटन समारोह का आकर्षण, पीवी सिंधु ने संभाला भारतीय ध्वज DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWG 2018:'स्मोकिंग सेरेमनी' रही उद्घाटन समारोह का आकर्षण, पीवी सिंधु ने संभाला भारतीय ध्वज

: पीवी सिंधू ने हाथ में तिरंगा थाम की भारतीय दल की अगवानी

आॅस्ट्रेलिया की मेजबानी में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का बुधवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ आगाज हुआ। उद्घाटन समारोह का मुख्य आकर्षण आॅस्ट्रेलिया की एक प्राचीन परंपरा 'स्मोकिंग सेरेमनी' रही। इस मौके पर केरारा स्टेडियम को नीले रंग में रंग दिया गया और समुद्र तट जैसा मंच तैयार किया गया था। आॅस्ट्रेलिया के हिप-हॉप स्टार माउ पावर और गायक क्रिस्टियन अनु ने शानदार प्रस्तुति दी। उनके बाद आॅस्ट्रेलिया के परंपरागत दिदगेरिदो वादकों ने अपनी प्रस्तुति से समां बांधा। इस दौरान आकर्षण का केंद्र स्मोकिंग सेरेमनी रही। यह आस्ट्रेलिया के मूल निवासियों की एक प्राचीन परंपरा है जिसमें वे बुरी आत्माओं को अपने से दूर रखने के लिए पौधों और पत्तों को जलाकर धुआं निकालते हैं। इस परंपरा के पीछे यह भी मान्यता है कि यह समुदाय को पवित्र करती है, देश की जमीं से जोड़े रखती है। इस मौके पर प्रिंस ऑफ वेल्स (प्रिंस चार्ल्स) और डचेस ऑफ कोर्नवाल  का आयोजक समिति ने शानदार स्वागत किया। इस समारोह में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) की अध्यक्ष लुइस मार्टिन, गोल्ड कोस्ट-2018 राष्ट्रमंडल खेलों की आयोजन समिति के चेयरमैन पीटर बैटी मौजूद थे।

पीवी सिंधु ने की भारतीय दल की अगवानी
मनोरंजक कार्यक्रमों के बाद एक-एक कर सभी देशों के दल ने मार्चपास्ट कर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। भारतीय दल की अगुआई रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने की। भारतीय महिला खिलाड़ियों ने इस कार्यक्रम में साड़ी न पहन कर नीले रंग के ब्लैजर और ट्राउजर्स पहने थे। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी भी अंतररार्ष्ट्रीय टूनार्मेंट में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने साड़ी ना पहना हो। भारत के कुल 221 खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। पहले दिन बुधवार को उद्घाटन समारोह में रंगारंग प्रस्तुतियां हुई जबकि गुरुवार से विभिन्न खेलों की प्रतिस्पधार्एं शुरू होंगी। कुल 71 देश इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं।

लुइस मार्टिन ने अपने संबोधन में कहा, “राष्ट्रमंडल अब पहले से ज्यादा महत्व रखता है। हम यहां इन खेलों में लैंगिक समानता को बढ़ावा देना चाहते हैं। इन खेलों की खास बात यह है कि इनमें पुरुष और महिलाओं की पदक स्पधार्ओं की संख्या बराबर है और राष्ट्रमंडल खेलों में ऐसा पहली बार हो रहा है। यह खेल सभी को साथ लाने के लिए हैं।” मार्टिन के इन शब्दों पर पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहटों से गूंज पड़ा। पीटर बेटी ने कहा, “यह एक खूबसूरत दिन है। आपका आस्ट्रेलिया में, क्वींसलैंड और गोल्ड कोस्ट में स्वागत है।”

आतिशबाजी के साथ हुआ समारोह का अंत
इन दोनों के संबोधन के बाद पूर्व तैराक और 11 बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीत चुकीं आस्ट्रेलिया की सूसी ओ नील बेटन लेकर स्टेडियम में आईं। बेटन के आने के बाद प्रिंस चार्ल्स ने कहा, “राष्ट्रमंडल खेल-2०18 की शुरुआत की घोषणा करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है।” चार्ल्स के संबोधन के बाद आस्ट्रेलियाई सुपर स्टार डेल्टा गोड्रेम ने शानदार प्रस्तुति दी। उनके बाद आस्ट्रेलियाई गायक और लेखक रुएल ने अपने प्रदर्शन से उद्घाटन समारोह का समापन किया। समापन के समय पूरे आसमान में आतिशबाजी नजर आ रही थी।

सेरिमनी में अंतिम दल आया ऑस्ट्रेलिया का, दिग्गज हॉकी खिलाड़ी और ऑस्ट्रेलियाई टीम के कैप्टन मार्क नोल्स के हाथों में मेजबान देश का ध्वज

-पपुआ न्यू गिनी का दल पहुंचा स्टेडियम, टेबल टेनिस स्टार वेरो निमे के हाथों में देश का राष्ट्रीय ध्वज

-न्यू जीलैंड का दल स्टेडियम में, स्विमर सोफी पैस्कोए के हाथों में देश का राष्ट्रीय ध्वज

-फिर जमैका का दल स्टेडियम में, स्विमर आलिया ऐटकिंसन के हाथों में देश का राष्ट्रीय ध्वज

-भारतीय दल के बाद मलयेशिया, पाकिस्तान और श्री लंका का दल भी स्टेडियम में

- भारतीय दल पहुंचा स्टेडियम, पीवी सिंधू ने हाथ में तिरंग थाम की भारतीय दल की अगवानी

 

 

-बांग्लादेश का दल स्टेडियम में, शूटर अब्दुल्ला हेल के हाथों में ध्वज

-साउथ अफ्रीका का दल स्टेडियम में, ऐथलीट कास्टर सेमेन्या के हाथों में साउथ अफ्रीका का राष्ट्रीय ध्वज

-घाना का दल स्टेडियम में, बॉक्सर अब्दुल वाहिद उमर के हाथ में घाना का ध्वज

-अब  कैरारा स्टेडियम में जिब्राल्टर का दल

-अब इंग्लैंड का दल आया, ऐथलीट हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन करते हुए

-अब साइप्रस का दल आया स्टेडियम में

-स्कॉटलैंड का दल स्टेडियम में सबसे पहले आया है

-कॉमनवेल्थ गेम्स-2018 बैटन कैरारा स्पोर्ट्स स्टेडियम में पहुंच चुकी है, अल्ट्रा मैराथन रनर डैमियन राइडर के हाथ में बैटन

- आॅस्ट्रेलियन डिफेंस फोर्स के सदस्यों द्वारा आॅस्ट्रेलिया , ऐबरिजनल और टोरेस स्ट्रेट आइलन्डर का ध्वज फहराया गया।

- भव्य समारोह शुरू हुआ। ऑस्ट्रेलिया के रैपर माउ पावर ने कार्य​क्रम की शुरुआत की।

- एरेना के बीच में खड़े होकर एक नेरेटर ने लाइट से सजे ग्लोबल को हाथ में लेकर एकता का संदेश दिया।

 

 

इसमें 71 कॉमनवेल्थ देश हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें 19 खेलों के तहत 275 स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा। बैटमिंटन स्टार पीवी सिंधू 'परेड ऑफ दे नेशन' में भारतीय दल की ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगी।

बुधवार से शुरू होकर ये गेम्स 15 अप्रैल तक चलेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं भेजी हैं।

 

भारतीय 10 खेल में अपना भाग्य अजमाएंगे। इन खेलों की बड़ी शक्ति बन चुके भारत के सामने इस बार दो टारगेट बिलकुल साफ हैं। पहला मेडल टेबल में फिर से टॉप-4 में एंट्री करना और दूसरा अपने ओवरऑल मेडल काउंट को 500 के पार ले जाना। भारत ने 217 खिलाड़ियों का दल भेजा है। 

बता दें कि ये पांचवां मौका है, जब कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया में हो रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये अभी तक का सबसे महंगा कॉमनवेल्थ गेम्स होगा। पूरे इवेंट पर करीब 2 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 100 बिलियन रुपये) खर्चा होगा। ये पहला मौका होगा जब महिलाओं और पुरुषों के बराबर इवेंट्स होंगे। 

भारत के मैच: 5 अप्रैल को 10 खेल में उतरेंगे भारतीय

- बैडमिंटन: भारत Vs श्रीलंका, भारत Vs पाकिस्तान, भारत Vs स्कॉटलैंड (मिक्स्ड टीम)
- वेटलिफ्टिंग:गुरुराजा (56 किग्रा), एस एम चानू (48 किग्रा), एम. राजा (62 किग्रा)
- जिम्नास्टिक:राकेश पात्रा, योगेश्वर सिंह, आशीष कुमार (इंडिविजुएल ऑलराउंड और टीम)
- हॉकी: भारत Vs वेल्स (महिला)
- बास्केटबॉल: भारत Vs कैमरून (पुरुष)
- बास्केटबॉल: भारत Vs जमैका (महिला)
- साइक्लिंग (टीम परसुइट): एलीना रेजी, देबोराह हेराॅल्ड, मनोरमा देवी, अमृता रघुनाथ 
- साइक्लिंग (टीम स्प्रिंट): रंजीत सिंह, साहिल कुमार, सनुराज पी, मंजीत सिंह
- साइक्लिंग (महिला टीम स्प्रिंट):देबोराह हेरॉल्ड, एलीना रेजी
- स्वीमिंग:साजन प्रकाश और वीरधवल खड़े (50 मी. बटरफ्लाई), श्रीहरि नटराज (100 मी. बैकस्ट्रोक)। बॉक्सिंग, स्क्वॉश, टेबल टेनिस और लॉन बॉल के शुरुआती मुकाबले।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:commonwealth games 2018 opening ceremony live update