फोटो गैलरी

Hindi News खेलCWG 2018: रंग-बिरंगे अंदाज में गोल्ड कोस्ट ने कहा अलविदा, इस शहर में होगी अगली मुलाकात...

CWG 2018: रंग-बिरंगे अंदाज में गोल्ड कोस्ट ने कहा अलविदा, इस शहर में होगी अगली मुलाकात...

12 दिनों के लंबे और खेलों के रोमांच से भरपूर सफर के बाद रविवार को 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का समापन ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुआ। उद्घाटन समारोह में ऑस्ट्रेलिया के इतिहास और परंपरा की झलक...

CWG 2018: रंग-बिरंगे अंदाज में गोल्ड कोस्ट ने कहा अलविदा, इस शहर में होगी अगली मुलाकात...
गोल्ड कोस्ट, एजेंसीSun, 15 Apr 2018 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

12 दिनों के लंबे और खेलों के रोमांच से भरपूर सफर के बाद रविवार को 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का समापन ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुआ। उद्घाटन समारोह में ऑस्ट्रेलिया के इतिहास और परंपरा की झलक मिली। इसके साथ ही भारत की स्टार बॉक्सर एमसी मैरीकोम भारत की ध्वजवाहक बनीं। बता दें कि अगले कॉमनवेल्थ गेम्स 4 साल के बाद इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होंगे।

Gold Coast closing ceremony

खचाखच भरे करारा स्टेडियम में हजारों खिलाड़ियों और अधिकारियों को विदाई दी गई जो 12 दिनों के लिए इस तटीय शहर में जुटे थे। भारत ने इन खेलों में अपना तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 26 स्वर्ण पदक सहित कुल 66 पदक जीते। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की अध्यक्ष लुई मार्टिन ने इस दौरान कहा, 'खिलाड़ियों की क्षमता का कोई सानी नहीं था, विश्व रिकॉर्डधारकों ने चुनौती पेश की, महान और युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया।

भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बैडमिंटन टीम के कोच गोपीचंद ने दिया ये बयान

उन्होंने कहा कि खेलों का समापन हुआ है लेकिन राष्ट्रमंडल में खेलों का भविष्य काफी उज्जवल है। 2018 में राष्ट्रमंडल और राष्ट्रमंडल खेल पहले से अधिक प्रासंगिक हैं। समापन समारोह में ऑस्ट्रेलिया के कई जानेमाने गायकों ने प्रस्तुति दी और इस दौरान झंडा लहराते हुए खिलाड़ियों ने उनका साथ दिया। भारतीय दल की अगुआई मैरीकोम ने की जिन्होंने 35 साल की उम्र में पदार्पण करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

Gold Coast closing ceremony

CWG 2018: गोल्ड जीतने के बाद भावुक सायना नेहवाल ने पिता को लेकर कही बड़ी बात- VIDEO

समारोह में 'गेम शेपर्स' कहलाने वाले 15000 स्वयंसेवकों को सम्मान दिया गया जिन्होंने अपने समर्पण से इन खेलों को सफल बनाया। स्वयंसेवकों ने समापन समारोह में भी हिस्सा लिया। अंतिम विदाई भाषाई अल्पसंख्यक समुदाय युगाहबेह के प्रतिनिधियों ने दी जिन्हें क्वीन्सलैंड का संरक्षक माना जाता है।

CWG 2018:कुल 66 पदक जीत शानदार प्रदर्शन के साथ भारत ने खत्म किया सफर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें