DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BWF विश्व चैंपियनशिप: श्रीकांत-प्रणीत-प्रणॉय दूसरे दौर में, उलटफेर का शिकार हुए समीर

भारत के अग्रणी पुरुष एकल खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय सोमवार से यहां शुरू हुई बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं।

 kidambi srikanth  pti

बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पहले दिन सोमवार को भारत को एक मुकाबले को छोड़कर बाकी सभी मुकाबलों में जीत मिली। भारत के अग्रणी पुरुष एकल खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय सोमवार से यहां शुरू हुई बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। लेकिन भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंक के खिलाड़ी समीर वर्मा को उलटफेर का शिकार होना पड़ा।

समीर को सिंगापुर के कीन येउ लोह ने हराया। वर्ल्ड नम्बर-14 और टूर्नामेंट के 10वें सीड खिलाड़ी समीर तथा वर्ल्ड नम्बर-34 लोह के बीच यह अब तक तीसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों मौकों पर समीर ने लोह को हराया था लेकिन एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट का आगाज करते हुए ही वह लोह के हाथों 21-15, 15-21, 10-21 से हार गए। दोनों के बीच 61 मिनट तक मुकाबला हुआ।

VIDEO: एकेडमी ट्रॉयल में 6 धावकों के बीच आखिरी स्थान पर रहे रामेश्वर गुर्जर

इससे पहले, टूर्नामेंट में सातवीं सीड श्रीकांत ने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 81वें नंबर के खिलाड़ी आयरलैंड के एनहत एनगुयेन को तीन गेमों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 17-21, 21-16, 21-6 से मात दी।  श्रीकांत ने यह मुकाबला एक घंटे छह मिनट में जीता। इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने एनगुयेन के अपना करियर रिकॉर्ड 2-0 का कर लिया है। 

इस बीच, 16वें सीड खिलाड़ी प्रणीत ने पहले दौर के मुकाबले में कनाडा के जेसन एंथोनी सुई को हराया। प्रणीत ने एंथोनी को 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-16 से मात दी। इन दोनों के बीच यह अब तक का पहला मुकाबला था। 

अगले दौर में प्रणीत का सामना दक्षिण कोरिया के डोंग क्यून ली से होगाए जो वर्ल्ड नम्बर-39 हैं। इन दोनों के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं और दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं। प्रणीत ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में क्यून को हराया था।

वहीं, प्रणॉय ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में फिनलैंड के इतु हीयनो को मात दी। प्रणॉय ने हीयनो को 17-21, 21-10, 21-11 से पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी ने 59 मिनट में यह मुकाबला जीता। 

अर्जुन अवॉर्ड के नॉमिनेट हरमीत देसाई ने जीता नेशनल रैंकिंग खिताब

वर्ल्ड नंबर-30 प्रणॉय का वर्ल्ड नंबर-93 हीयनो के खिलाफ करियर का यह पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणॉय के सामने चीन के लिन डेन की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ प्रणॉय का 2-2 का करियर रिकॉर्ड है। 

इससे पहले, भारत की मेघना जक्कामापुडी और एस. राम पूर्विशा की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग के पहले दौर में जीत हासिल कर ली है। भारतीय जोड़ी ने ग्वाटेमाला की कोरलेटो सोटो डियाना और सोटोमायोर निकते एलेक्जेंडरे की जोड़ी को मात दी। भारतीय महिलाओं ने यह मुकाबला 28 मिनट में 21-10, 21-18 से अपने नाम किया। 

दूसरे दौर में यह जोड़ी जापान की शिहो टानाका और कोहारू योनेमोटो की जोड़ी से भिड़ेगी। जापानी जोड़ी को पहले दौर में बाई मिला है। यह मुकाबला बुधवार को होगा, लेकिन उससे पहले मंगलवार को कई अन्य भारतीय जोड़ियों को कोर्ट पर उतरना है।

अरुण जार्ज और संयम शुक्ला की पुरुष युगल जोड़ी पहले दौर में जापान के ताकुतो इनोउ और युकी कानेको से भिड़ेगी जबकि पूजा डांडू और संजना संतोष की महिला युगल जोड़ी का सामना चीनी ताइपे की या चिंग सू और लिंग फांग हू से होगा।

द्रोणाचार्य पुरस्कार की दौड़ में क्यों पिछड़े जसपाल राणा, हुआ खुलासा

इसके अलावा भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी अपने पहले मैच में चीनी ताइपे की चिंग हुई चांग और चिंत तुन यांग से भिड़ेंगी।

एमआर अर्जुन और रामचंद्रन श्लोक तथा मनु अत्री और बीए सुमित रेड्डी की अग्रणी पुरुष युगल जोड़ी भी मंगलवार को ही अपना पहला मुकाबला खेलेगी। मनु और सुमित को फ्रांस के थाम गीक्वेल और रोनान लाबार की जोड़ी से मुकाबला करना है। इसी तरह अजुर्न और श्लोक मेजबान देश के तोबाएस कुएंजी और ओलीवर स्कालर से भिड़ेगें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BWF World Championships HS Prannoy B Sai Praneeth kidambi srikanth through to second round 10th seed Sameer Verma ousted