फोटो गैलरी

Hindi News खेलदिग्गज बाइचुंग भूटिया ने एआईएफएफ अध्यक्ष पद के लिए भरा पर्चा, ये पूर्व खिलाड़ी अध्यक्ष बनने की रेस में सबसे आगे

दिग्गज बाइचुंग भूटिया ने एआईएफएफ अध्यक्ष पद के लिए भरा पर्चा, ये पूर्व खिलाड़ी अध्यक्ष बनने की रेस में सबसे आगे

बाईचुंग भूटिया ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के आगामी चुनावों में अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया, जबकि पूर्व खिलाड़ी कल्याण चौबे इस पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

दिग्गज बाइचुंग भूटिया ने एआईएफएफ अध्यक्ष पद के लिए भरा पर्चा, ये पूर्व खिलाड़ी अध्यक्ष बनने की रेस में सबसे आगे
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के दिग्गज बाइचुंग भूटिया ने शुक्रवार को आगामी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFH) चुनावों में अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व खिलाड़ी कल्याण चौबे अध्यक्ष बनने की रेस में सबसे आगे हैं। पूर्व कप्तान भूटिया के नाम का प्रस्ताव राष्ट्रीय टीम के उनके साथी रहे दीपक मंडल ने रखा और मधु कुमारी ने उनका समर्थन किया। मधु कुमारी 'प्रतिष्ठित' खिलाड़ी के रूप में मतदाता सूची का हिस्सा हैं।

भूटिया ने पीटीआई को बताया, "मैंने प्रतिष्ठित खिलाड़ियों के प्रतिनिधि के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है। खिलाड़ियों को अनुमति देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर मुझे उम्मीद है कि खिलाड़ियों को भारतीय फुटबॉल की सेवा करने का मौका मिल सकता है। हम दिखाना चाहते हैं कि हम न केवल खिलाड़ियों के रूप में बल्कि प्रशासक के रूप में भी अच्छे भी हो सकते हैं।''

फुटबॉल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने भी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा है।  पूर्व खिलाड़ी युगेंसन लिंगदोह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाई अजीत बनर्जी ने भी नामांकन दाखिल किया है। मेघालय फुटबॉल संघ के माध्यम से लिंगदोह ने नामांकन भरा है। वह अभी मेघालय में विधायक हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि शुक्रवार को समाप्त हो रही है।

भूटिया की तरह मोहन बागान और ईस्ट बंगाल दोनों के लिए खेल चुके भारत के पूर्व गोलकीपर चौबे शीर्ष पद की दौड़ में आगे दिखाई दे रहे हैं। चौबे केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं लेकिन जो चीज उनके पक्ष में है वह यह है कि उनके नाम का प्रस्ताव गुजरात फुटबॉल संघ ने रखा है जबकि अरुणाचल प्रदेश फुटबॉल संघ ने उनके नाम को अनुमोदित किया गया है।

देश के गृहमंत्री अमित शाह गुजरात से हैं, वहीं अरुणाचल के किरण रिजिजू कानून मंत्री हैं। एआईएफएफ की कार्यकारी समिति का चुनाव 28 अगस्त को होना है। चौबे एक सामान्य उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे हैं जो उनके पक्ष में जा सकता है क्योंकि विश्व फुटबॉल की संचालन संस्था फीफा प्रतिष्ठित खिलाड़ियों द्वारा देश की शीर्ष संस्था को चलाए जाने के पक्ष में नहीं है। 

इस हफ्ते की शुरुआत में एआईएफएफ पर फीफा के प्रतिबंध से कुछ घंटे पहले भारत में फुटबॉल का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने फीफा की इच्छा के अनुसार 'प्रतिष्ठित' खिलाड़ियों को मतदान का अधिकार दिए बिना खेल निकाय के चुनाव कराने पर सहमति व्यक्त की थी।

देश को बड़ा झटका लगा जब फीफा ने मंगलवार को भारत को 'तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव' के कारण निलंबित कर दिया और कहा कि अंडर -17 महिला विश्व कप ''वर्तमान में भारत में पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है।'' उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि एआईएफएफ की कार्यकारी समिति के निर्वाचक मंडल में 36 राज्य संघों के प्रतिनिधि और प्रतिष्ठित फुटबॉल खिलाड़ियों के 36 प्रतिनिधि होंगे जिसमें 24 पुरुष और 12 महिलाएं होंगी।

खिलाड़ियों ने कम से कम एक अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत का प्रतिनिधित्च किया हो और चुनाव की अधिसूचना की तारीख से दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लिया हो। अपने गोल करने के कौशल के लिए 'सिक्किमीस स्नाइपर' के रूप में पहचाने जाने वाले 45 वर्षीय पूर्व कप्तान भूटिया को देश के महान फुटबॉलरों में से एक माना जाता है। यह करिश्माई स्ट्राइकर भारत के लिए 100 से अधिक मैच खेलने वाला पहला फुटबॉलर था। 

इंटरव्यू के दौरान रो पड़ीं CWG गोल्ड मेडलिस्ट लॉन बॉल्स खिलाड़ी- बोला गया कि हमारा चेहरा देखकर सेलेक्शन हुआ,

भूटिया ने कतर में 2011 एशियाई कप में खेलने के कुछ महीने बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया। उन्होंने 1995 में भारत के लिए पदार्पण किया। उन्होंने अपने शानदार करियर के दौरान जेसीटी, ईस्ट बंगाल और मोहन बागान जैसे शीर्ष भारतीय क्लबों का प्रतिनिधित्च किया। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम एफसी बरी (1999 से 2002) में कुछ सत्र बिताए। (एजेंसी इनपुट)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें