फोटो गैलरी

Hindi News खेलस्पेन मास्टर्स: सायना-श्रीकांत की नजरें ओलंपिक क्वॉलीफिकेशन पर

स्पेन मास्टर्स: सायना-श्रीकांत की नजरें ओलंपिक क्वॉलीफिकेशन पर

अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत टोक्यो ओलंपिक 2020 में खेलने की उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए मंगलवार (18 फरवरी) से यहां शुरू हो रहे स्पेन मास्टर्स में दमदार प्रदर्शन करना...

स्पेन मास्टर्स: सायना-श्रीकांत की नजरें ओलंपिक क्वॉलीफिकेशन पर
एजेंसी,बार्सिलोनाTue, 18 Feb 2020 08:54 AM
ऐप पर पढ़ें

अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत टोक्यो ओलंपिक 2020 में खेलने की उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए मंगलवार (18 फरवरी) से यहां शुरू हो रहे स्पेन मास्टर्स में दमदार प्रदर्शन करना चाहेंगे।  इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के लिए 2019 बेहद ही निराशाजनक रहा और इस साल की शुरुआत में भी उनके प्रदर्शन में दमखम की कमी दिखी। सायना 2020 में खेले गये तीनों टूर्नामेंटों के पहले दौर की चुनौती ही पार कर सकीं जबकि श्रीकांत को तीनों प्रतियोगिताओं के पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। 

सायना और श्रीकांत की मौजूदा रैंकिंग क्रमश: 18वीं (महिला) और 15वीं(पुरुष) है जबकि 'रेस टू टोक्यो' में यह देनों खिलाड़ी क्रमश: 22वें और 26वें स्थान पर हैं। बीडब्ल्यूएफ ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन नियमों के मुताबिक, अप्रैल अंत में शीर्ष-16 रैकिंग के अंदर रहने वाले खिलाड़ी ओलंपिक के लिए सीधे क्वॉलिफाई कर सकते हैं, लेकिन एकल वर्ग में एक देश के अधिकतम दो खिलाड़ी क्वॉलिफाई कर सकते हैं।

बजरंग-विनेश एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में करेंगे भारतीय चुनौती की अगुवाई

भारतीय खिलाड़ियों में एकल वर्ग में विश्व चैंपियन पीवी सिंधु और बी साई प्रणीत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने अपना टिकट लगभग पक्का कर लिया है। ओलंपिक टिकट हासिल करने की आखिरी तारीख अप्रैल के अंत तक है और तब तक सिर्फ सात टूर्नामेंट बचे हैं, ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना अपने अभियान का आगाज जर्मनी की यूवोन्ने ली के खिलाफ करेंगी। तीसरी वरीयता प्राप्त श्रीकांत 1,70,000 डालर इनामी टूर्नामेंट में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी शुभंकर डे के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेंगे। 

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में विश्व रैंकिंग में 25वें पायदान पर काबिज पारुपल्ली कश्यप शुरुआती दौर में ब्राजील के यगोल कोइलहो के खिलाफ जबकि एचएस प्रणय मलेशिया के डेरेन ल्यू से भिड़ेंगे। 

'यूनाइटेड बाय इमोशन' होगा टोक्यो ओलंपिक का आधिकारिक मोटो- VIDEO

'रेस टू टोक्यो' रैकिंग में 21वें स्थान पर काबिज सौरभ वर्मा अपने अभियान की शुरुआत इजरायल के मिशा जिल्बरमैन के खिलाफ करेंगे जबकि समीर वर्मा को पहले दौर में बी साई प्रणीत से भिड़ना है। युगल मुकाबलों में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी का सामना पहले दौर में चीन की चेन ल्यू और शु या की जोड़ी से होगा। प्रणव जेरी चोपड़ा और कृष्ण प्रसाद गारगा की पुरुष युगल जोड़ी के सामने इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी की जोड़ी की चुनौती होगी। मिश्रित युगल में प्रणव और सिक्की की जोड़ी पहले दौर में मैथियास क्रिस्टियन और एलेक्जेंड्रा बोजे के खिलाफ कोर्ट में उतरेगी।      

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें