DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

65 Kg वर्गः दुनिया के नंबर-1 पहलवान बने बजरंग पूनिया

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया 65 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर-1 पहलवान बन गए हैं। इस सीजन में पांच पदक जीतने वाले 24 साल के बजरंग लिस्ट में 96 अंक के साथ रैंकिंग में टॉप पर हैं।

Bajrang Punia

स्टार भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शनिवार को 65 किग्रा वर्ग में टॉप वर्ल्ड रैंकिंग हासिल की। इस सीजन में पांच पदक जीतने वाले 24 साल के बजरंग यूडब्ल्यूडब्ल्यू की लिस्ट में 96 अंक के साथ रैंकिंग में टॉप पर चल रहे हैं। इस साल उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था।

बजरंग के लिए ये सीजन शानदार रहा और वो बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले इकलौते भारतीय पहलवान रहे थे। बजरंग ने दूसरे स्थान पर मौजूद क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है जिनके 66 अंक हैं। बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया था। रूस के अखमद चाकेइव (62) तीसरे जबकि नए विश्व चैंपियन ताकुतो ओटोगुरो (56) चौथे स्थान पर हैं। इनके बाद तुर्की के सेलाहतिन किलिसाल्यान (50) का नंबर आता है।

PKL 2018: यू मुंबा एक और शानदार जीत के साथ पहुंचा टॉप पर

CHINA OPEN: पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत की हार के साथ भारतीय चुनौती समाप्त

बजरंग देश के इकलौते पुरुष पहलवान हैं जिन्हें रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह मिली है जबकि भारत की पांच महिला पहलवान अपने-अपने वर्ग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रही हैं। विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सिर्फ चौथी भारतीय महिला पहलवान बनी पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में 52 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

रितु फोगाट महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में 33 अंक के साथ 10वें स्थान पर हैं। सरिता मोर 59 किग्रा वर्ग में 29 अंक के साथ सातवें जबकि नवजोत कौर (32) और किरण (37) क्रमश: 68 और 76 किग्रा वर्ग में नौवें स्थान पर काबिज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bajrang Punia becomes number one in world in 65 kg