Badminton World Championships HS Prannoy and Sai Praneeth Advance To The Third Round - BWF World Championships: प्रणॉय और प्रणीत प्री-क्वार्टर फाइनल में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BWF World Championships: प्रणॉय और प्रणीत प्री-क्वार्टर फाइनल में 

भारत के एचएस प्रणॉय और बी.साई प्रणीत ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

h s  prannoy  b sai praneeth  ap afp

भारत के एचएस प्रणॉय और बी.साई प्रणीत ने मंगलवार (20 अगस्त) को अपने-अपने मुकाबले जीतकर बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। विश्व रैंकिंग में 30वें नंबर के खिलाड़ी प्रणॉय ने दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन और पांच बार के विश्व चैंपियन चीन के लिन डेन को 21-11, 13-21, 21-7 से पराजित किया। प्रणॉय ने इस मुकाबले को एक घंटे दो मिनट में जीता। 

प्रणॉय ने चीन के लिन डेन को दी मात
इस जीत के साथ प्रणॉय ने वर्ल्ड नंबर-17 डेन के खिलाफ अपना करियर रिकार्ड 3-2 का कर लिया है। प्रणॉय पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने डेन को तीन बार हराया है। प्रणॉय ने मैच में धमाकेदार शुरुआत करते हुए पहले गेम से ही अपनी पकड़ मजबूत रखी। उन्होंने पहले तो 8-3 और फिर 12-5 की बढ़त बना ली। प्रणॉय ने फिर 16-9 की बढ़त बनाने के बाद 21-11 से पहला गेम अपने नाम कर लिया। 

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश बॉक्सर आमिर खान से मिले दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह, देखें- PICS

डेन ने हालांकि दूसरे गेम में अच्छी वापसी की। एक समय स्कोर 5-5 से बराबरी रहने के बाद डेन ने पहले तो 10-7 और फिर 14-9 की बढ़त कायम कर ली। चीनी खिलाड़ी ने इसके बाद 17-11 की बढ़त बनाने के बाद 21-13 से दूसरा गेम जीतकर मैच को रोमांचक बना दिया। 

तीसरे गेम में प्रणॉय ने शुरुआत में ही 4-1 की बढ़त बनाई जिसे थोड़ी देर बाद उन्होंने एक  10-5 तक पहुंचा दिया। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार अंक लेते हुए 19-7 की शानदार बढ़त बना ली और फिर 21-7 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया। 

प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रणॉय के सामने केंटो मोमोटा की चुनौती
प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रणॉय के सामने टॉप सीड जापान के केंटो मोमोटा की चुनौती होगी। वर्ल्ड नंबर-1 मोमोटा के खिलाफ प्रणॉय करियर के पिछले चार मुकाबलों में एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर पाए हैं। ऐसे में यह मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। 

प्रणीत ने ली डोंग कीयून को दी मात
वहीं, 16वें सीड खिलाड़ी प्रणीत ने दूसरे दौर के मुकाबले में कोरिया के ली डोंग कीयून को 21-16, 21-15 से मात दी। प्रणीत ने 56 मिनट में यह मुकाबला जीता। वर्ल्ड नंबर-19 प्रणीत ने इसके साथ ही वर्ल्ड नंबर-39 कीयून के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 3-2 का कर लिया है। प्रणीत पहले गेम में शुरुआत में 8-10 से पीछे थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने 12-12 की बराबर से स्कोर बराबर किया और फिर 17-14 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद 21-16 से पहला गेम जीत लिया। 

दूसरे गेम में प्रणीत ने अच्छी शुरुआत करते हुए 6-3 की बढ़त बनाने के बाद इसे 11-7 तक पहुंचा दिया। हालांकि कीयून ने वापसी करते हुए स्कोर 11-11 कर दिया। प्रणीत ने फिर 15-12 की बढ़त हासिल कर ली। भारतीय खिलाड़ी ने यहां से लगातार अंक लेते हुए 21-15 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया। अगले दौर में प्रणीत इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग और इंग्लैंड को टोबी पेंटी के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे। 

विवादास्पद ट्रायल में सुशील कुमार ने जीता विश्व चैंपियनशिप का टिकट

इस बीच, भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी को पहले दौर में बाई मिल गया है। पोनप्पा और रेड्डी को अपने पहले मैच में चीनी ताइपे की चिंग हुई चांग और चिंत तुन यांग से भिड़ना था लेकिन ये दोनों खिलाड़ी कोर्ट पर नहीं उतर सकीं और इस तरह भारतीयों को बिना खेले ही दूसरे दौर में प्रवेश मिल गया।

भारत की 2 युगल जोड़ी अगले दौर में 
भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी तथा मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की पुरुष जोड़ी यहां जारी बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप-2019 के दूसरे दौर में पहुंच गई है। मनु और रेड्डी की जोड़ी ने अपने पहले दौर के मुकाबले में फ्रांस के थोम गिक्यूएल और रोनन लाबर की जोड़ी को 26 मिनट में 21-13, 21-13 से शिकस्त दी। दूसरे दौर में भारतीय जोड़ी का सामना छठी सीड चीन के हेन चेंग केई और झोउ हाओ डोंगी की जोड़ी से होगा। 

शीर्ष महिला युगल जोड़ीदार पोनप्पा और रेड्डी की जोड़ी को पहले दौर में वॉकओवर मिल गया। भारतीय जोड़ी को अपने पहले मैच में चीनी ताइपे की चिंग हुई चांग और चिंत तुन यांग से भिड़ना था लेकिन ये दोनों खिलाड़ी कोर्ट पर नहीं उतर सकीं और इस तरह भारतीयों को बिना खेले ही दूसरे दौर में प्रवेश मिल गया। 

सानिया मिर्जा ने शेयर की ऐसी फोटो, लोगों ने ट्रोल कर कहा- Star Fish

दूसरे दौर में पोनप्पा और रेड्डी की जोड़ी को सातवीं सीड चीन की डु यूई ली यिन हुई की जोड़ी के खिलाफ कोर्ट पर उतरना है। इस बीच, अरुण जॉर्ज और संयम शुकला की पुरुष युगल जोड़ी को जापान के टाकुतो इनोउ और यूकी कानेको की जोड़ी के हाथों 18-21, 11-21 से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, महिला युगल में पूजा डांडु और संजना संतोष की जोड़ी को चीनी ताइपे की सु या चिंग और हु लिंग फेंग की जोड़ी से 15-21, 14-21 से हार का सामना करना पड़ा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Badminton World Championships HS Prannoy and Sai Praneeth Advance To The Third Round