फोटो गैलरी

Hindi News खेलबैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने लॉन्च की 'स्मार्ट रिंग', खास मेडिटेशन करने में करेगी मदद

बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने लॉन्च की 'स्मार्ट रिंग', खास मेडिटेशन करने में करेगी मदद

मेडिटेशन ट्रैंकिंग डिवाइस बनाने वाली भारतीय कंपनी Dhyana ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान खिलाड़ियों की सहायता के लिए अपने Dhyana एप पर एक खास सेशन का आयोजन किया है। खास बात यह है कि इस सेशन को...

बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने लॉन्च की 'स्मार्ट रिंग', खास मेडिटेशन करने में करेगी मदद
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 09 Dec 2020 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

मेडिटेशन ट्रैंकिंग डिवाइस बनाने वाली भारतीय कंपनी Dhyana ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान खिलाड़ियों की सहायता के लिए अपने Dhyana एप पर एक खास सेशन का आयोजन किया है। खास बात यह है कि इस सेशन को भारतीय बैडमिंटन टीम के हेड कोच पुलेला गोपीचंद की आवाज में रिकॉर्ड किया गया है। इसमें गोपीचंद ने पर्सनल अनुभवों को भी शेयर किया है जो उन्होंने भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ियों साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, पी कश्यप, के श्रीकांत, बी साई प्रणीत को ट्रेनिंग देते हुए महसूस किया था। इस सेशन के साथ ही गोपीचंद ने एक खास स्मार्ट रिंग को भी लॉन्च किया है।

Dhyana एप पर 'Dhyana For Sports' के कुल 10 सेशन हैं जिनके अलग-अलग नाम हैं। इस सेशन से खिलाड़ियों को जीत की मानसिकता बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही उनके मेडिटेशन की स्थिति की निगरानी भी की जा सकेगी। मेडिटेशन एक खास तरह ही 'स्मार्ट रिंग' की मदद से किया जाता है जिसमें दिल की धड़कन की निरंतरता की भिन्नता को भी मापा जा सकता है। यह रिंग तीन तरह से काम करती है जिसमें ब्रीथिंग, फोकस और रिलेक्सेशन शामिल है।

खिलाड़ियों को रोजगार देने के लिए 1000 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी सरकार

इस सेशन को 'Dhyana For Sports' नाम दिया गया है। इस सेशन में पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी ने कहा कि जिंदगी में पॉजिटिव रहने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता एक ऐसा गुण हैं जिसे बढ़ाने की जरूरत होती है। खासकर ऐसे वक्त में जब हमारे अधिकांश लक्ष्य कोरोना महामारी के चलते चौपट हो गए हैं। हमने एथलीटों और अन्य लोगों को भावनात्मक तौर पर मजबूत बनाने, प्रेरित करने और भविष्य पर ध्यान देने के लिए और उन्हें सक्षम बनाने के लिए  'Dhyana For Sports' बनाया है।

आपको बता दें कि Dhyana एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर फ्री में मौजूद हैं। अगर आप Dhyana एप पर पुलेला गोपीचंद के ‘Dhyana for Sports’ सेशन में भाग लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 159 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, खास स्मार्ट रिंग के लिए आपको 5,900/- चुकाने होंगे। यह अमेजन पर मौजूद है।

ब्रेकडांस को ओलंपिक खेलों का दर्जा, IOC ने शामिल करने की बताई वजह

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें