फोटो गैलरी

Hindi News खेलफेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अविनाश साबले ने तोड़ा स्टीपलचेज का नेशनल रिकॉर्ड

फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अविनाश साबले ने तोड़ा स्टीपलचेज का नेशनल रिकॉर्ड

अविनाश साबले ने 23वीं फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अंतिम दिन सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट में राष्ट्रीय रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। 25 साल के साबले ने 8:28.94 का...

फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अविनाश साबले ने तोड़ा स्टीपलचेज का नेशनल रिकॉर्ड
एजेंसी,पटियालाTue, 19 Mar 2019 09:38 AM
ऐप पर पढ़ें

अविनाश साबले ने 23वीं फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अंतिम दिन सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट में राष्ट्रीय रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। 25 साल के साबले ने 8:28.94 का समय निकालकर छह महीने पहले भुवनेश्वर में बनाया 8:29.80 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। साबले ने इसके साथ ही एशियाई चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया, क्योंकि भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने 8:35.00 का क्वालीफाईंग मार्क रखा था। 

Lok Sabha Chunav 2019: खिलाड़ियों का भी राजनीति से रहा है गहरा नाता

साबले ने इसके साथ ही सितम्बर-अक्टूबर 2019 में दोहा में होने वाली आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप का 8:29.00 का क्वालिफिकेशन मार्क भी हासिल कर लिया। चैंपियनशिप में सात एथलीटों ने अगले महीने होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया। शंकर लाल स्वामी ने स्टीपलचेज में 8:34.66 का समय निकाल कर एशियाई चैंपियनशिप का क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया।

एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता जिनसन जॉनसन ने 1500 मीटर,  अजय कुमार सरोज ने 1500 मीटर, राहुल ने 1500 मीटर, अरोकिया राजीव ने 400 मीटर और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता स्वप्ना बर्मन ने महिला हेप्टाथलन में क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया।  

वहीं, 12वीं की परीक्षा के कारण एक महीने अभ्यास से ब्रेक लेने वाली हिमा ने 52.88 सेकंड का समय निकाला लेकिन 52.75 सेकंड का क्वालीफाइंग मार्क नहीं छू सकी। उसके पिछले रिकार्ड और काबिलियत को देखते हुए हालांकि उसे एशियाई चैम्पियनशिप टीम में जगह मिल जायेगी। कर्नाटक की एम आर पूवम्मा को रजत और गुजरात की सरिताबेन गायकवाड़ को कांस्य पदक मिला। राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी दुती चंद 100 मीटर दौड़ जीतने में कामयाब रही, लेकिन एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। 

मैराथन धावक गोपी ने विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया
भारत के एशियाई मैराथन चैंपियन गोपी थोनाकल ने सियोल अंतरराष्ट्रीय मैराथन में 11 वें स्थान पर रहते हुए दोहा में सितंबर-अक्टूबर में होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। 30 साल के गोपी ने रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दो घंटे 13 मिनट और 39 सेकंड के समय के साथ विश्व चैंपियनशिप का टिकट कटाया। विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाइंग मार्क दो घंटे 16 मिनट है। इससे पहले गोपी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दो घंटे 15 मिनट और 16 सेकंड का था जो उन्होंने पिछले साल हासिल किया था। 

रोजर फेडरर को हराकर डोमिनिक थिएम बने इंडियन वेल्स चैंपियन

गोपी का यह समय चार दशक पुराने राष्ट्रीय रिकॉर्ड दो घंटे 12 मिनट के बाद किसी भारतीय द्वारा दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। राष्ट्रीय रिकॉर्ड शिवनाथ सिंह के नाम है। सियोल अंतरराष्ट्रीय मैराथन आईएएएफ गोल्ड स्तर का टूर्नामेंट है। गोपी ने चीन के डोनगुआन में 2017 में एशियाई मैराथन का खिताब जीता था। वह 2016 ओलंपिक में 25 वें स्थान पर रहे जबकि 2017 में लंदन में विश्व चैंपियनशिप में 28 वें स्थान पर थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें