फोटो गैलरी

Hindi News खेलAus Open 2020: रोजर फेडरर को हरा फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच

Aus Open 2020: रोजर फेडरर को हरा फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में गुरुवार (30 जनवरी) को मेंस सिंगल्स के पहले सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। बुधवार (29 जनवरी) को मेंस...

Aus Open 2020: रोजर फेडरर को हरा फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच
लाइव हिन्दुस्तान टीम,मेलबर्नThu, 30 Jan 2020 05:01 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में गुरुवार (30 जनवरी) को मेंस सिंगल्स के पहले सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। बुधवार (29 जनवरी) को मेंस सिंगल्स के क्वॉर्टर फाइनल एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला था, जब स्पेन के राफेल नडाल ऑस्ट्रिया के डोमिनीक थीम से हारकर बाहर हो गए थे। रोजर फेडरर ने शुरुआत तो शानदार की, लेकिन इसके बाद जोकोविच ने वापसी की और मैच अपने नाम किया। जोकोविच ने 7-6, 6-4, 6-3 से मैच अपने नाम किया।

रोजर फेडरर को सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा, पहले सेट में उन्होंने जोकोविच को कांटे की टक्कर दी, लेकिन इसके बाद वो ज्यादा कुछ कर नहीं सके। फाइनल में जोकोविच का मुकाबला डोमिनीक थीम या अलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 31 जनवरी को खेला जाना है।

AUS OPEN 2020: थीम ने किया बड़ा उलटफेर, हारकर बाहर हुए नडाल

दो घंटे 18 मिनट तक चले मैच में मौजूदा विजेता जोकोविच ने फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से बाहर कर 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना तोड़ दिया। यह लगातार दूसरी साल है जब फेडरर ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जाने से चूक गए। 2018 और 2017 में विजेता बने फेडरर 2019 में चौथे दौर में ग्रीस के स्टीफानोस सितसिपास से हार गए थे।

इन दोनों के बीच यह 50वीं भिड़ंत थी। जोकोविच 28 बार और 23  बार फेडरर जीतने में सफल रहे हैं। ग्रैंड स्लैम में यह दोनों के बीच 18वां मुकाबला था, जिसमें से 12 बार जोकोविच जीते हैं। ऑस्ट्रेलियाई ओपन में पांच बार दोनों के बीच मुकाबला हुआ है और सिर्फ एक बार फेडरर को जीत मिली है। वहीं वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविक ने अपने आठवें ऑस्ट्रेलियाई ओपन की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं।

मैच जीतने के बाद जोकोविक ने कहा, 'फेडरर के खिलाफ आप बेस्ट लेवल के टेनिस की उम्मीद करते हैं। वो कभी भी वापसी कर सकते हैं। मैंने कोशिश की मैं उनके साथ रैली में बना रहूं और उन्हें कोर्ट पर मूव कराता रहूं।' फेडरर के साथ हुए 50 मुकाबलों के बारे में 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता खिलाड़ी ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि मैंने उन्हें 20 फीसदी बेहतर खिलाड़ी बनाया होगा। राफा और फेडरर ने मेरे खेल को भी बेहतर बनाया है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें