DA Image
10 मई, 2021|11:33|IST

अगली स्टोरी

AUS OPEN 2021: सेरेना विलियम्स, नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल की नजरें इतिहास बनाने पर

rafael nadal serena williams novac djokovic

साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियाई ओपन सोमवार को जब मेलबर्न में शुरू होगा तो सेरेना विलियम्स, नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल जैसे शीर्ष खिलाड़ियों की नजरें चैम्पियन बनने के साथ रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करने पर टिकी होंगी। पिछले साल अक्टूबर में फ्रेंच ओपन खिताब जीत कर दिग्गज रोजर फेडरर के मेन्स सिंगल्स में 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने वाले नडाल अपने खिताबों की संख्या 21 कर इस तालिका में टॉप पर पहुंचना चाहेंगे। उनके पास हर ग्रैंडस्लैम को कम से कम दो बार जीतने वाला पहला खिलाड़ी बनने का भी मौका होगा। फेडरर घुटने के ऑपरेशन के कारण इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले रहे हैं।

नडाल भी पीठ दर्द की समस्या से परेशान है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वे इससे निपट लेंगे। उन्होंने कहा कि मेरे पास आज और कल का समय है फिर मंगलवार को खेलना है। मैं खेलने से ज्यादा इस बारे में सोच रहा हूं कि किस स्थिति (चोट) में टूर्नामेंट शुरू करूंगा। यह गंभीर नहीं है लेकिन मांसपेशियों में जकड़न है, ऐसे में खुल कर खेलने में परेशानी हो रही है। नडाल अपने अभियान का आगाज टूर्नामेंट के दूसरे दिन मंगलवार से करेंगे तो वहीं जोकोविच और सेरेना सोमवार को अपना पहला मैच खेलेंगे। तेईस ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी सेरेना लंबे समय से मार्गरेट कोर्ट के सबसे अधिक महिला गैंडस्लैम (एकल में 24 खिताब) रिकॉर्ड की बराबरी करने की कोशिश में लगी हैं।

पूर्व टेनिस खिलाड़ी अख्तर अली का निधन, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जताया शोक

उन्होंने कहा, '' यह (24वां खिताब) निश्चित तौर पर मेरे दिमाग में है। मुझे लगता है कि इसका मेरे दिमाग में होना अच्छा है। यह अलग बोझ की तरह है और मैं अब इसकी अभ्यस्त हो गयी हूं।'' अपना पिछले बड़ा खिताब 2017 में गर्भवती होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जीतने वाली विलियम्स ने कहा, '' मेरी जिंदगी ट्रॉफी से ज्यादा कीमती है। मेरे लिए कुछ चीजें चैम्पियनशिप से अधिक बड़ी है। मैं मां हूं और इंसान हूं।''

जोकोविच की नजरें नौवें ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब के साथ अपने रिकॉर्ड में सुधार करने के अलावा एटीपी रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक टॉप पर रहने के मामले में फेडरर को पीछे छोड़ने पर होगी। वह अब तक 17 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके है और इस मामले में फेडरर और नडाल के बाद सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी है।

ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्राॅ में जगह बनाकर अंकिता रैना ने रचा इतिहास

कोरोना वायरस महामारी के साये में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों की अनुमति होगी। महिलाओं में 22 साल की अमेरिका की सोफिया केनिन पहली बार अपने खिताब का बचाव करने उतरेंगी। पिछले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में केनिन को हराने वाली पोलैंड की 19 साल की इगा स्वितेक भी चैम्पियन बनने के बाद पहली बार ग्रैंडस्लैम में खेलेंगी।

उन्होंने कहा, ''मैं सामान्य से अधिक दबाव महसूस कर रही हूं, मुझे पता है यह मुश्किल है, कई बार टूर्नामेंट जीतने के बाद ऐसा होता है।'' पुरुषों में नडाल और जोकोविच को डोमिनिक थीम की चुनौती मिलेगी जिन्होंने सितंबर में यूएस ओपन खिताब जीत कर दोनों के लगातार 13 बार चैम्पियन बनने के क्रम को तोड़ा था। डेनियल मेदवेदेव, आंद्रेई रुबलेव, स्टेफानोस सित्सितिपास और अलेक्जेंडर ज्वेरेव भी खिताब के दावेदार होंगे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Australia Open 2021 Serena Williams Novak Djokovic and Rafael Nadal eyeing to making history