australia open 2020 Serena Williams naomi osaka crashes out of tournament novak Djokovic in fourth round - ऑस्ट्रेलिया ओपन 2020: सेरेना-ओसाका टूर्नामेंट से बाहर, जोकोविच-फेडरर चौथे दौर में DA Image
17 फरवरी, 2020|9:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया ओपन 2020: सेरेना-ओसाका टूर्नामेंट से बाहर, जोकोविच-फेडरर चौथे दौर में

australian open  novak djokovic beat tatsuma ito

अमेरिका की अनुभवी सेरेना विलियम्स शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन में चीन की वांग कियांग से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं जबकि 15 साल की किशोर खिलाड़ी कोको गॉ ने गत चैम्पियन नाओमी ओसाका का सफर खत्म कर उलटफेर किया। विलियम्स को अपने 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिये अभी लंबा इंतजार करना होगा जिन्हें तीसरे दौर में 27वीं वरीयता प्राप्त कियांग ने 6-4, 6-7, 7-5 से मात दी।

सेरेना सात बार यहां खिताब जीत चुकी हैं लेकिन 2006 में तीसरे दौर में बाहर होने के बाद पहली बार इतनी जल्दी उनकी रवानगी हुई है। पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेल रही गैरवरीय कोको ने जापान की तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ओसाका को तीसरे दौर के मुकाबले में 6-3, 6-4 से हराया। इस जीत के साथ ही कोको ने यूएस ओपन में इस खिलाड़ी से मिली हार का बदला भी ले लिया। टूर्नामेंट में भाग ले रही सबसे कम उम्र की खिलाड़ी को अगले दौर में 14वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की सोफिया केनिन और चीन की झांग शुआई के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ना होगा।

सेरेना जहां 38 साल की हो गईं हैं वही कोको उनसे 23 साल छोटी हैं। दोनों के खेल में टेनिस के भूतकाल और भविष्य की झलक दिखी। सेरेना की दोस्त और दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कैरोलिन वोज्नियाकी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में मिली हार के साथ अश्रुपूरित नेत्रों से टेनिस को अलविदा कह दिया। वोज्नियाकी ने दिसंबर में ही कह दिया था कि यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। उन्हें ट्यूनीशिया की ओंस जाबुर ने 7-5, 3-6, 7-5 से हराया। 

ऑस्ट्रेलिया ओपन 2020: नडाल-मेदवेदेव-हालेप तीसरे दौर में पहुंचे

इसके साथ ही उनके सुनहरे कैरियर का अंत हो गया जिसमें उन्होंने 30 डब्ल्यूटीए खिताब जीते। उन्होंने एकमात्र ग्रैंडस्लैम 2018 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीता था। विश्व रैंकिंग में 78वें स्थान पर काबिज जाबुर से मिली हार के बाद वह अपने आंसू नहीं रोक सकी। मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में उनकी आंखें लाल और सूजी हुई थी। 
उन्होंने मजाक में कहा, ''मैंने फोरहैंड पर गलती के साथ अपना कैरियर खत्म किया। मैं अपने पूरे कैरियर में इन चीजों पर मेहनत करती रही हूं।

रिकॉर्ड आठवां खिताब जीतने के लिये उतरे नोवाक जोकोविच ने शानदार फार्म जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर में जगह बना ली। पुरूषों के वर्ग में गत चैम्पियन सर्बिया के जोकोविच ने जापान के योशिहितो निशिओका को 6-3, 6-2, 6-2 से मात दी। वह 50वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम 16 में पहुंचे हैं जबकि रोजर फेडरर यह कमाल 67 बार कर चुके हैं।

वर्ल्ड नंबर-3 स्विट्जरलैंड के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने शुक्रवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर के मैच में मेजबान देश के जॉन मिलमैन को मैराथन मुकाबले में मात दे चौथे दौर में जगह बना ली है। फेडरर ने चार घंटे तीन मिनट तक चले इस मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-2), 6-4, 4-6, 7-6 (10-0) से मात दी। चौथे दौर में फेडरर का सामना इटली के मार्टन फुकोसोविक्स से होगा, जिन्होंने अमेरिका के टॉम पॉल को 6-1, 6-1, 6-4 से हरा चौथे दौर में जगह बनाई।

अब उनका सामना 14वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन से होगा जिन्होंने सर्बिया के डुसान लाजोविच को 6-2, 6-4, 7-6 से हराया। जोकोविच अगर ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतते हैं तो एक ही खिताब आठ या अधिक बार जीतने वाले वह रफेल नडाल (12 बार फ्रेंच ओपन) और रोजर फेडरर (आठ बार विम्बलडन) के बाद तीसरे खिलाड़ी होंगे। ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पूर्व उपविजेता मारिन सिलिच ने नौवीं वरीयता प्राप्त रॉबर्टो बॉतिस्ता आगुट को पांच सेट तक चले मुकाबले में हराकर अंतिम 16 में जगह पक्की की।

क्रोएशिया के 31 साल के इस गैरवरीय खिलाड़ी ने मेलबर्न एरेना में खेले गये मुकाबले में स्पेन के आगुट को चार घंटे से अधिक समय तक चले मैच में 6-7, 6-4, 6-0, 5-7, 6-3 से हराया। क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की करने के लिए उन्हें छठी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सिटिसिपास या कनाडा के 32 वीं वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिच के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के विजेता की चुनौती से पार पाना होगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:australia open 2020 Serena Williams naomi osaka crashes out of tournament novak Djokovic in fourth round