फोटो गैलरी

Hindi News खेलAsian Games Men's Hockey India vs South Korea: भारत ने फाइनल में की एंट्री, दक्षिण कोरिया को 5-3 से चटाई धूल

Asian Games Men's Hockey India vs South Korea: भारत ने फाइनल में की एंट्री, दक्षिण कोरिया को 5-3 से चटाई धूल

एशियन गेम्स 2023 के मेंस हॉकी इवेंट में भारतीय पुरुष हॉकी टीम दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। भारत ने इस जीत के साथ हॉकी में कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है।

Asian Games Men's Hockey India vs South Korea: भारत ने फाइनल में की एंट्री, दक्षिण कोरिया को 5-3 से चटाई धूल
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 04 Oct 2023 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई खेलों के सेमीफाइनल मैच में दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। भारत के लिए हार्दिक सिंह (पांचवां मिनट), मनदीप सिंह (11वां मिनट) और ललित उपाध्याय (15वां) ने पहले क्वार्टर में ही तीन गोल कर दिए थे। दूसरे क्वार्टर में हालांकि कोरिया के माने जुंग ने 17वें और 20वें मिनट में दो गोल करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी। भारतीयों ने पलटवार पर 24वें मिनट में बढत बनाई, जब अमित रोहिदास ने गोल दागा। इस बीच कोरिया के लिए जुंग ने फिर 47वें मिनट में गोल कर दिया। शानदार फॉर्म में चल रहे अभिषेक ने 54वें मिनट में गोल करके भारत की जीत पर मुहर लगा दी। भारत का सामना सात अक्टूबर को फाइनल में चीन या जापान से होगा। भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी बार 2014 इंचियोन खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई किया था। पिछली बार जकार्ता में 2018 में भारतीय टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था।

भारतीय टीम ने पूल चरण के पांच मैचों में 58 गोल किये और सिर्फ पांच गोल गंवाए। इससे पहले भारतीय टीम ने उजबेकिस्तान को 16-0 से, सिंगापुर को 16-1 से, पाकिस्तान को 10-2 से और जापान को 4-2 से हराया था। गोल्ड मेडल मैच में पहुंचने के लिए भारत ने सेमीफाइनल में दमदार शुरुआत की। पहले ही क्वॉर्टर में भारतीय टीम ने तीन गोल (हार्दिक सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार) कर लिए थे। लेकिन हाफ टाइम से पहले साउथ कोरिया ने इस बढ़त को कम करते हुए स्कोर 2-4 तक पहुंचा दिया। तीसरे क्वार्टर में कोरिया ने फिर गोल किया और गोल के अंतर को कम कर दिया। साउथ कोरिया की ओर से तीन गोल यंग मान्जे ने किए। चौथे क्वार्टर में भारत ने मैच में अपना पांचवां गोल (अभिषेक) किया। इस जीत के साथ भारत का पुरुष हॉकी इवेंट में कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया है। 

India vs South Korea Asian Games Men's Hockey Semifinal Highlights-

3:03 PM: भारत ने दक्षिण कोरिय को 5-3 से मात दी है। भारत ने फाइनल में की एंट्री कर ली है।

2:42 PM: चौथे क्वॉर्टर का खेल शुरू हो चुका है। अगर इस क्वॉर्टर में कोई गोल नहीं होता है, तो भारत 4--3 से जीत जाएगा।

2:37 PM: साउथ कोरिया की ओर से तीसरा गोल, 42वें मिनट में साउथ कोरिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और यंग मान्जे ने एक बार फिर साउथ कोरिया को निराश नहीं किया। स्कोर लाइन 4-3 हो चुकी है।

2:30 PM: हाफ टाइम तक स्कोर 4-2 है, भारत बढ़त बनाए हुए है, लेकिन पहले क्वॉर्टर के बाद साउथ कोरिया ने मैच में वापसी के लिए पूरा जोर लगाया है।

2:15 PM: भारत ने इस मैच में तीन फील्ड गोल किए हैं, जबकि एक गोल उसे पेनाल्टी कॉर्नर से मिला। अमित रोहिदास ने पेनाल्टी कॉर्नर से गोल दागा।

2:10 PM: एशियन गेम्स में भारत ने इस मैच में अभी तक आक्रामक रुख दिखाया है। भारतीय टीम जिस तरह से खेल रही है, उसका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का नजर आ रहा है।

2:04 PM: भारत का चौथा गोल, 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर अमित ने यह गोल किया। 

1:59 PM: साउथ कोरिया की ओर से दूसरा गोल, यंग मान्जे ने एक और गोल किया। 20वें मिनट में स्कोर 3-2 हो गया है। भारत अभी भी 3-2 से आगे है, लेकिन साउथ कोरिया ने बढ़िया वापसी दिखाई है।

1:52 PM: साउथ कोरिया का मैच में पहला गोल, वह भी पेनल्टी कॉर्नर के जरिए आया। इस तरह से स्कोर लाइन अब 3-1 हो गई है। भारत अभी भी 3-1 से आगे है। यंग मान्जे ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर साउथ कोरिया के लिए मैच का पहला गोल दागा।

1:50 PM: पहला क्वॉर्टर खत्म हो गया है और भारत 3-0 से बढ़त बनाए हुए है।

1:47 PM: 15वें मिनट में ही भारत ने तीसरा गोल कर दिया है। भारत जिस तरह से आक्रामक होकर खेल रहा है, साउथ कोरिया के पास फिलहाल इसका कोई जवाब नजर नहीं आ रहा है। ललित उपाध्याय ने यह गोल किया।

1:41 PM: 11वें मिनट में भारत के लिए दूसरा गोल, मनदीप सिंह ने गजब की तेजी दिखाई और गोल कर भारत को 2-0 से बढ़त दिलाई।

1:35 PM: मैच के 5वें मिनट में ही हार्दिक सिंह ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें