फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News खेलAsian Games 2023 Day 2 Highlights: दूसरे दिन भारत ने जीते 6 मेडल, रोशिबिना ने किया मेडल पक्का

Asian Games 2023 Day 2 Highlights: दूसरे दिन भारत ने जीते 6 मेडल, रोशिबिना ने किया मेडल पक्का

Asian Games 2023 Day 2 Highlights: चीन के हांगझोऊ में जारी एशियन गेम्स 2023 का आज दूसरा दिन था। भारत के पदकों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। पहले दिन भारत ने 5 पदक अपने नाम किए थे।

Asian Games 2023 Day 2 Highlights: दूसरे दिन भारत ने जीते 6 मेडल, रोशिबिना ने किया मेडल पक्का
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 25 Sep 2023 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Asian Games 2023 Day 2 Highlights: चीन के हांगझोऊ में जारी एशियन गेम्स 2023 का आज यानी सोमवार 25 सितंबर को दूसरा दिन है। भारत के पदकों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। पहले दिन भारत ने 5 पदक अपने नाम किए। दूसरे दिन अब तक भारत ने 6 और पदक जीते इस तरह भारत के कुल पदकों की संख्या अब 11 हो गई है। भारत को दूसरे दिन का पहला पदक रोइंग टीम ने दिलाया और दूसरा पदक एयर राइफल टीम ने दिलाया। वहीं, रोइंग टीम ने एक और पदक जीता और इसी तरह 10 मीटर एयर राइफल में एक और कांस्य पदक भारत को मिला। रोइंग टीम आज दो ब्रॉन्ज और एयर राइफल टीम एक गोल्ड और एक कांस्य पदक जीतने में सफल हुई। शूटिंग में भारत को एक और पदक मिला है। वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की।

वुशु खिलाड़ी रोशिबिना का मेडल पक्का

भारत ने एशियन गेम्स में एक और मेडल पक्का कर लिया है। वुशु खिलाड़ी रोशिबिना देवी ने कजाकिस्तान की ऐमन कार्शिगा को हराकर सेमीफाइनल (60 किग्रा) में जगह बना ली है। उनका कम से कम  कांस्य पदक पक्का है। रोशिबिना देवी ने पिछले एशियाई खेलों में जकार्ता में इसी श्रेणी में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

ग्रैंडमास्टर विदित ने दो बाजियों जीतीं

भारत के तीसरी वरीयता प्राप्त ग्रैंडमास्टर विदित संतोष गुजराती ने पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे और चौथे दौर में जीत दर्ज करके शानदार वापसी की। गुजराती ने तीसरे दौर में थाईलैंड के प्रिन लाओहाविरापाप को और अगले दौर में वियतनाम के ले तुआन मिन्ह को हराकर अपने अंकों की संख्या तीन कर ली। वह अभी छठे स्थान पर हैं। भारत के ही एक अन्य खिलाड़ी चौथी वरीयता प्राप्त अर्जुन एरीगैसी के भी गुजराती की तरह तीन अंक हैं। यह दोनों खिलाड़ी चार दौर के बाद उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव और  चीन के शीर्ष वरीयता प्राप्त वेई यी से आधा अंक पीछे हैं। एरिगैसी ने तीसरे दौर में वियतनाम के न्गुयेन न्गोक ट्रूंग सोन को हराया और फिर ईरान के जीएम तबताबेई सैयदमोहम्मदमी से ड्रॉ खेला।

पीएम मोदी ने इन खिलाड़ियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में नौकायन और निशानेबाजी स्पर्धा में पदक जीतने वाली टीम और उसके खिलाड़ियों को सोमवार को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने आज एशियाई खेल 2022 में कांस्य पदक जीतने के लिए भारत की पुरुष कॉक्सलेस फोर रोइंग टीम के आशीष, भीम सिंह, जसविंदर सिंह और पुनित कुमार को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस टीम ने अतुलनीय दृढ़ संकल्प और आपसी समन्वय के बल पर इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल किया है। 

बोपन्ना-भाम्बरी की जोड़ी को झटका

शीर्ष वरीयता प्राप्त रोहन बोपन्ना और युकी भांबरी मेन्स डबल्स राउंड में झटका लगा है। बोपन्ना-भांबरी की जोड़ी एशियन गेम्स से बाहर हो गई है। उन्हें उज्बेकिस्तान के सर्गेई फोमिन और खुमोयुन सुल्तानोव ने  2-6, 6- 3, 10-6 से  हराया। वहीं, भारतीय महिला युगल जोड़ी रूतुजा भोसले और करमन थांडी ने पहले दौर में कजाकिस्तान की झनेल रुस्तमोवा और अरुझान सगांडीकोवा के खिलाफ 6-4, 6-2 से जीत हासिल की।

महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराया। इस मैच को भारत ने 19 रनों से जीता और देश को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। भारत के लिए तितास साधु ने शानदार गेंदबाजी की और शुरुआत के तीन विकेट निकाले, जिसमें विपक्षी टीम की कप्तान अट्टापट्टू का विकेट शामिल था।  

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का फाइनल मैच श्रीलंका के साथ था। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। हालांकि, टीम 20 ओवर खेलकर 116 रन ही बना सकी। टीम के 7 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। श्रीलंका की टीम 117 रनों के जवाब में 97/8 रन बना सकी और मैच 19 रन से हार गई। इस तरह सिल्वर मेडल के साथ श्रीलंका को संतोष करना पड़ा। 

टीम इंडिया ने पुरुषों की 4 x 200 मीटर फ्रीस्टाइल रिले के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया। कुशाग्र, तनीश, अनीश और आर्यन की चौकड़ी 7:29.04 का समय लेकर अपनी हीट में चौथे (कुल मिलाकर छठे) स्थान पर रही।

भारतीय महिला रग्बी टीम आठवें स्थान पर

भारतीय महिला रग्बी टीम एशियाई खेलों में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए चार मैचों में से एक भी जीत दर्ज करने में नाकाम रही। भारत को पूल एफ के अपने तीसरे मैच में सोमवार को यहां विश्व रैंकिंग में 35 वें स्थान पर काबिज सिंगापुर ने 15-0 से हराया। इससे पहले रविवार को टीम को हांगकांग ने 38-0 और जापान ने 45-0  के बड़े अंतर से हराया था।  भारतीय टीम इस तरह ग्रुप चरण के मैचों में एक भी अंक नहीं बना सकी। सातवें और आठवें स्थान के मैच में  भी भारतीय टीम ने निराश किया। टीम को कजाखस्तान ने  24-7 से शिकस्त दी।


भारत को महिला हैंडबॉल में जापान ने हराया

भारतीय महिला हैंडबॉल टीम को एशियाई खेलों के अपने शुरूआती मैच में सोमवार को यहां जापान से हार का सामना करना पड़ा। जापान ने ग्रुप बी के इस मुकाबले को 41-13 के बड़े अंतर से अपने नाम किया। भारत के लिए सिर्फ मोनिका अपने खेल से प्रभावित कर सकी। मोनिका ने चार गोल कर भारत को मैच के चौथे मिनट में बढ़त दिला दी थी। जापान ने हालांकि इसके बाद शानदार वापसी करते हुए 30 मिनट के पहले हाफ में 21-4 की बढ़त बना ली। टीम ने दूसरे हाफ में भी 20 अंक बनाकर भारत पर एकतरफा जीत दर्ज की। भारत के लिए प्रियांक और पी ठाकुर ने तीन-तीन गोल किए, जबकि एम शर्मा, भावना और एस ठाकुर ने एक-एक गोल किया।

शूटिंग में एक और पदक

टीम इंडिया ने शूटिंग में कांस्य पदक जीता है। पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल टीम ने देश को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है, जो इस टूर्नामेंट का भारत का 10वां पदक है। विजयवीर सिद्धू, अनीश और आदर्श सिंह की तिकड़ी ने कांस्य पदक पर कब्जा किया है। 

ऐश्वर्य तोमर ने शूटिंग मेंस 10 मीटर एयर राइफल में व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। इससे पहले वे टीम के साथ गोल्ड मेडल भी देश को दिला चुके हैं। इस तरह शूटिंग में ये दिन का दूसरा पदक है। 

भारत को दूसरे दिन का तीसरा मेडल रोइंग टीम ने ही दिलाया। सतनाम, परमिंदर, जैकर और सुखमीत की क्वॉडरपल टीम ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। इस तरह भारत ने अब तक 5 मेडल रोइंग में अपने नाम कर लिए हैं। 

दूसरे दिन भारत को पहला मेडल रोइंग में मिला, जबकि जल्द ही दूसरे मेडल का भी ऐलान हो गया, जो गोल्ड था। भारत को रोइंग टीम ने ब्रॉन्ज और 10 मीटर एयर राइफल टीम ने गोल्ड मेडल जिताया। रोइंग में जसविंदर, भीम, पुनीत और आशीष की टीम ने कांस्य पदक दिलाया। वहीं, मेंस 10 मीटर एयर राइफल में दिव्यांश पंवार, रुद्राक्ष पाटिल और ऐश्वर्य तोमर चीन को पछाड़कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।  

रोइंग में भारत को अभी तक आज कोई पदक नहीं मिल सका है। भारत के बलराज पनवर चौथे नंबर पर आए। वे ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गए।