DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Asian Games: स्वर्ण नहीं जीत सकीं सीमा, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ चक्का फेंक में हासिल किया कांस्य-VIDEO

एशियाड की गत चैम्पियन सीमा पूनिया 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल नहीं कर सकीं। गुरुवार को महिला चक्का फेंक स्पर्धा में सीमा को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

Seema Punia bronze medal (photo - AP)

एशियाड की गत चैम्पियन सीमा पूनिया 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल नहीं कर सकीं। गुरुवार को महिला चक्का फेंक स्पर्धा में सीमा को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। पैंतीस साल की सीमा ने 62.26 मीटर की दूरी तय कर सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया जो उनका छह साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। लेकिन यह प्रयास उन्हें सिर्फ कांस्य पदक ही दिला सका।

एशियाई चैम्पियन चीन की चेन यांग ने अपने अंतिम प्रयास में 65.12 मीटर की दूरी चक्का फेंककर स्वर्ण पदक जीता जो भारतीय एथलीट से काफी 2.86 मीटर आगे था। एशिया की नंबर एक खिलाड़ी चेन हमेशा ही इस स्पर्धा में शीर्ष दावेदार थीं जिसमें उनका व्यक्तिगत और सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 67.03 का रहा। वह अपने हर प्रयास में सुधार करती रहीं और हमवतन फेंग बिन से आगे रहीं जिन्होंने 64.25 मीटर के प्रयास से रजत पदक जीता। 

18th Asian Games, Day-12: जिनसन जॉनसन और महिला रिले रेस टीम ने भारत को दिलाए गोल्ड

सीमा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो उनके तीसरे प्रयास में आया जब उन्होंने 62.26 मीटर की दूरी पर चक्का फेंका जो उनके 2014 इंचियोन खेलों के स्वर्ण पदक प्रयास से बेहतर था जिसमें उन्होंने 61.03 मीटर थ्रो फेंका था।चेन पहले ही प्रयास में 59.61 मीटर से बढ़त बनाये थीं और सीमा ने 58.51 मीटर से शुरूआत की लेकिन वह अपने प्रयास से खुश नहीं थीं। इसके बाद चीन की दोनों खिलाड़ियों के बीच हासिल करने की कोशिश चलती रही। 

Asian Games 2018: पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में मलेशिया से हारा भारत

फेंग ने इसके बाद 61.14 मीटर से सीमा और अपनी हमवतन चेन को पछाड़ दिया। फेंग का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 65.14 का हैलेकिन वह इस सत्र में 64.58 मीटर ही बना सकी हैं। चेन ने फिर दूसरे प्रयास में 64.45 मीटर चक्का फेंककर शीर्ष स्थान हासिल किया। सीमा दूसरे प्रयास में फाउल कर बैठीं लेकिन उन्होंने अगले में सुधार किया। फेंग चौथे प्रयास में 63.81 मीटर से इस भारतीय से आगे रहीं। सीमा पांचवें प्रयास में भी फाउल कर बैठी और अब उनकी उम्मीद अपने छठे प्रयास पर लगी थी जिसमें उन्होंने 61.18 मीटर की दूरी निकाली।

Asian Games 2018: 4x400 मीटर रिले में महिलाओं ने जीता स्वर्ण, पुरुषों ने रजत

राष्ट्रमंडल खेलों में चार पदक जीतने वाली सीमा के एशियाई खेलों में दो पदक हो गये हैं और वह भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला चक्का फेंक एथलीट हैं। हरियाणा की संदीप कुमारी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में 58.41 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से जीत हासिल कर यहां आयीं थी लेकिन वह गुवाहाटी के प्रदर्शन का दोहराव नहीं कर सकीं। संदीप कुमारी ने अपने अंतिम तीन प्रयास में फाउल किये। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Asian Games 2018- seema punia wins broze medal at women discus throw event