DA Image
11 जुलाई, 2020|12:44|IST

अगली स्टोरी

Tennis: अंकिता रैना की दो जीत से भारत ने फेड कप में रचा इतिहास

sania mirza  twitter

भारतीय फेड कप टीम ने अंकिता रैना की बदौलत यहां इंडोनेशिया पर 2-1 की जीत से पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। अंकिता ने शनिवार को अलडिला सुतजियादी के खिलाफ अहम एकल जीत से मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया। उनसे पहले ऋतुजा भोसले को प्रिस्का माडेलिन नुगरोहो से हार का सामना करना पड़ा था। आईटीएफ जूनियर सर्किट में 15वीं रैंकिंग पर काबिज 16 वर्षीय इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने ऋतुजा को एक घंटे 43 मिनट में हरा दिया। भारतीय खिलाड़ी को 3-6 6-0 3-6 से पराजय मिली। फिर अंकिता ने सुतजियादी को दूसरे एकल में 6-3 6-3 से हरा दिया। 

इसके बाद उन्होंने और सानिया मिर्जा ने युगल मुकाबले में सुतजियादी और नुगरोहो की जोड़ी को 7-6 6-0 से शिकस्त देकर भारत का प्लेऑफ में स्थान सुनिश्चित किया जहां अप्रैल में टीम का सामना लातविया और नीदरलैंड के बीच मुकाबले की विजेता से होगा। 

महिला दिवस 2020: बेटियों के लिए जग जीतने का आज ऐतिहासिक मौका

भारत इस तरह छह टीमों के ग्रुप में लगातार चार जीत से दूसरे स्थान पर रहा। उसे चीन से शुरुआती मुकाबले में हार मिली थी। चीन ने टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया था। वर्ष 2016 में एशिया/ओसनिया ग्रुप एक में वापसी के बाद भारत क्षेत्रीय ग्रुप में ही बना रहा था। लेकिन अंकिता के प्रदर्शन से चीजों में सुधार शुरू हुआ। 

सानिया की चार साल बाद फेड कप में वापसी से भी भारतीय टीम को मदद मिली, क्योंकि उनकी मौजूदगी और मार्गदर्शन से खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला। भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान विशाल उप्पल नतीजे से खुश थे। 

उन्होंने कहा, ''यह ऐतिहासिक क्षण है और इसका हिस्सा होना शानदार है। मुझे अपनी टीम (खिलाड़ियों, फिजियो, कोच और मैनेजर) के प्रत्येक सदस्य पर गर्व है। हम सभी ने एक लक्ष्य के लिए कड़ी मेहनत की।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ankita Raina shines as India women create Fed Cup history