All Top Players Named For India Davis Cup Tie Against Pakistan - पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले के लिए सभी भारतीय टीम का ऐलान DA Image
9 दिसंबर, 2019|1:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले के लिए सभी भारतीय टीम का ऐलान

प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन एकल में भारत की चुनौती की अगुआई करेंगे, जबकि इस्लामाबाद में 14-15 सितंबर को ग्रास कोर्ट पर होने वाले मुकाबले में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण युगल जोड़ी बनाएंगे।

sumit nagal  hindustan times via getty images

प्रजनेश गुणेश्वरन की अगुआई में सभी शीर्ष खिलाड़ियों को सोमवार को भारत की डेविस कप टीम में जगह दी गई जो पाकिस्तान के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेलने जाएगी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति के अध्यक्ष रोहित राजपाल ने हालांकि कहा कि वे सुमित नागल की अनुपलब्धता के मामले पर गौर करेंगे। शीर्ष एकल और युगल खिलाड़ियों का चयन लगभग तय था, जिसके कारण टीम में किसी हैरान करने वाले नाम को जगह नहीं मिली।

प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन एकल में भारत की चुनौती की अगुआई करेंगे, जबकि इस्लामाबाद में 14-15 सितंबर को ग्रास कोर्ट पर होने वाले मुकाबले में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण युगल जोड़ी बनाएंगे। चोट के कारण नागल के खुद को अनुपलब्ध रखने के कारण पांच सदस्यीय समिति ने माइनेनी को चुना जो रैंकिंग में अगले सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं और एकल तथा युगल दोनों मुकाबलों में खेल सकते हैं।

पाकिस्तान टेनिस प्रमुख ने किया वादा, डेविस कप से पहले चाकचौबंद होगी सुरक्षा

युवा और प्रतिभावान शशि कुमार मुकुंद को रिजर्व सदस्य के रूप में चुना गया है। राजपाल और बलराम सिंह ने बैठक में हिस्सा लिया जबकि जीशान अली, नंदन बल और अंकिता भांबरी टेलीकांफ्रेंस के जरिये जुड़े।

माइनेनी भारत के पिछले मुकाबले की टीम में शामिल थे, जब भारत ने पिछले साल कलकत्ता साउथ क्लब के ग्रास कोर्ट पर इटली की मेजबानी की थी और टीम को 1-3 से हार झेलनी पड़ी। उन्होंने हालांकि इस मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिला था। माइनेनी पिछली बार सितंबर 2018 में खेले थे जब भारत ने विश्व ग्रुप प्ले आफ के लिए सर्बिया का दौरा किया था। माइनेनी और बोपन्ना की जोड़ी को तब निकोला मिलोजेविच और डेनिलो पेत्रोविच की जोड़ी के खिलाफ सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा था।

माइनेनी ने पिछले हफ्ते हमवतन अर्जुन काधे के साथ मिलकर चेंग्दू चैलेंजर का खिताब जीता था, लेकिन एकल में उनका प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा है और चैलेंजर टूर पर वह 14 टूर्नामेंटों में सिर्फ एक बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे।

राजपाल ने पीटीआई से कहा, ''इस बार चयन में अधिक माथापच्ची नहीं हुई। हमें एक ऑलराउंडर की जरूरत थी इसलिए माइनेनी को चुना गया। उसकी सर्विस दमदार है और वह घास पर अच्छा खेलता है। नागल की अनुपलब्धता के बारे में पूछने पर राजपाल ने कहा कि इस युवा खिलाड़ी ने उन्हें लिखा है कि जर्मनी में उनका टखना मुड़ गया था। 

राजपाल ने कहा, ''उसने ईमेल भेजा है कि वह चोटिल है। चोटिल खिलाड़ी को मुकाबले के लिए ले जाना सबसे बदतर स्थिति होगी लेकिन हम सिर्फ पत्र को स्वीकार नहीं करने वाले। वे दिन लद गए। हम चिकित्सकीय प्रमाण पत्र मांगेंगें। अगर खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम से खुद को अनुपलब्ध रख रहे हैं तो यह गंभीर मुद्दा है। उन्होंने कहा, ''हमें देखना होगा कि यह वास्तविक मामला है। अगर वह वास्तव में चोटिल है तो ठीक है लेकिन अगर वह चोट का झूठा बहाना बना रहा है तो मैं इसे रिकॉर्ड में लाऊंगा और इस मामले को एआईटीए की कार्यकारी समिति के समक्ष उठाऊंगा। हम देख रहे हैं। यह स्वीकार्य नहीं है।

बैडमिंटन: सात्विक और चिराग की ऐतिहासिक सफलता, जीता थाईलैंड ओपन

भारत को अब तक पाकिस्तान के खिलाफ छह डेविस कप मुकाबलों में एक बार भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है और माना जा रहा है कि यह रिकॉर्ड बरकरार रहेगा क्योंकि पाकिस्तान के एक भी खिलाड़ी को एटीपी रैंकिंग में जगह नहीं मिली है। भारत के प्रजनेश एकल रैंकिंग में दुनिया के 90वें जबकि रामकुमार 184वें नंबर के खिलाड़ी हैं। माइनेनी की रैंकिंग 271 है।

पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी युगल में दुनिया के 55वें नंबर के खिलाड़ी हैं। बोपन्ना और ऐसाम ने एक समय मजबूत जोड़ी बनाई थी जिसे मीडिया ने 'इंडो-पाक एक्सप्रेस का नाम दिया था। इस जोड़ी ने 2010 में अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाई लेकिन ब्रायन बंधुओं माइक और बाब के खिलाफ हार गए।

राजपाल ने कहा, ''निश्चित तौर पर हमारी टीम मजबूत है लेकिन हम पाकिस्तान को हल्के में नहीं लेंगे। यह पूछने पर कि क्या घास पर अच्छा खेलने वाले माइनेनी को मुकाबले के पहले दिन खेलने को मिलेगा, कोच जीशान अली ने कहा, ''हम मुकाबले से पहले हालात और खिलाड़ियों की फॉर्म देखेंगे। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। एशिया/ओसियाना ग्रुप एक मुकाबले का विजेता अगले साल विश्व ग्रुप क्वॉलिफायर में जगह बनाएगा।

भारतीय टीम इस प्रकार है:

प्रजनेश गुणेश्वरन, रामकुमार रामनाथन, साकेत माइनेनी, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण।
कप्तान: महेश भूपति
कोच: जीशान अली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:All Top Players Named For India Davis Cup Tie Against Pakistan