DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   खेल  ›  ऑस्ट्रेलिया ओपन के लिए आलोचना के बाद वायु प्रदूषण सीमा निर्धारित
खेल

ऑस्ट्रेलिया ओपन के लिए आलोचना के बाद वायु प्रदूषण सीमा निर्धारित

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Mohan
Sat, 18 Jan 2020 03:55 PM
ऑस्ट्रेलिया ओपन के लिए आलोचना के बाद वायु प्रदूषण सीमा निर्धारित

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के आयोजकों ने क्वालीफाईंग के दौरान जहरीले धुएं को लेकर कड़ी आलोचना के बाद शनिवार को वायु गुणवत्ता रेटिंग के मानक तय किए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कब खेल रोकना है। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के कारण मेलबर्न की वायु गुणवत्ता मंगलवार को दुनिया में सबसे खराब आंकी गई थी तथा बुधवार को इसमें मामूली सुधार हुआ था।

लोगों और उनके पालतू पशुओं को घर के अंदर ही रहने के लिए कहा गया था लेकिन इसके बावजूद वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम के क्वालीफाईंग मैच पूर्ववत होते रहे। स्लोवेनिया की डालिला जाकुपोविच को लगातार खांसी के कारण मैच से हटना पड़ा जबकि ब्रिटेन के लियाम ब्राडी ने दावा किया कि कई खिलाड़ियों को अस्थमा का उपचार करवाना पड़ा। लगातार आलोचनाओं के बाद आयोजकों ने मेलबर्न पार्क के निगरानी केंद्रों द्वारा मापे गए प्रदूषकों के आधार पर शनिवार को पांच स्तरीय वायु गुणवत्ता रेटिंग जारी की।

अगर 'पार्टिकुलेट मैटर रेटिंग (पीएम 2.5) 200 तक पहुंचता है तो खेल रोक दिया जाएगा। यदि यह 97 से 200 के बीच रहता है तो चिकित्सक और आयोजक इस पर विचार करेंगे कि क्या मैच जारी रखना चाहिए। मैच रेफरी को अगर लगता है कि खेल रोक देना चाहिए तो वह ऐसा कर सकता है। नियम सभी बाहरी कोर्ट पर लागू होगा जबकि ग्रैंडस्लैम के तीन एरेना में तभी तक खेल रोका जाएगा जब तक कि उन्हें छत से ढक नहीं दिया जाता।
 

संबंधित खबरें