DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AFC Asian Cup 2019: जापान को हराकर कतर पहली बार बना चैंपियन

विश्व कप 2022 का मेजबान कतर इससे पहले कभी एशियाई कप में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था, लेकिन उसने फाइनल से पहले 16 गोल दागे और खिताबी मुकाबले में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। 

 AFC Asian Cup final (AP)

कतर ने शुक्रवार (1 फरवरी) को खेले गए एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup 2019) के फाइनल में चार बार की चैंपियन जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। कतर ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है। जायद स्पोर्टस सिटी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में कतर के लिए अल्मोएज अली ने 12वें और अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में गोल दागे। अकरम आफिफ ने 83वें मिनट में पेनाल्टी पर गोल किया।

बता दें कि विश्व कप 2022 का मेजबान कतर इससे पहले कभी एशियाई कप में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था, लेकिन उसने फाइनल से पहले 16 गोल दागे और खिताबी मुकाबले में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। 

मैरीकॉम ने डोपिंग पर कहा- कुछ कोच खिलाडियों को गलत रास्ते पर ले जा रहे

जापान के लिए टी. मिनामिनो ने 69वें मिनट में गोल दागा। जापान की टीम पांचवी बार यह खिताब अपने नाम करने से चूक गई। एशियन कप में जापान सबसे सफल टीम रही है। उसने इससे पहले चार बार फाइनल में प्रवेश किया था और चारों ही बार ही खिताब जीतने में सफल रही। लेकिन, कतर ने जापान को पांचवीं बार चैंपियन बनने से रोक दिया।

कतर की टीम ने इस खिताबी मुकाबले में शानदार शुरुआत की। उसने हाफ टाइम की समाप्ति तक दो गोल दागकर जापान को बैकफुट पर धकेल दिया। कतर के लिए पहला गोल अल्मोएज अली ने 12वें मिनट में अकरम आफिफ के पास पर किया। 

दूसरा गोल अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में किया। आफिफ ने यहां भी गोल करने में टीम की मदद की। हाफ टाइम के बाद जापान ने मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की और उसने कुछ अच्छे मूव बनाए। लेकिन कतर की मजबूत रक्षापंक्ति के आगे जापान के मौके कारगर साबित नहीं हो सके। 

थाईलैंड के खिलाफ सुनील छेत्री का गोल, 10 बेस्ट गोल्स में शुमार- देखें video

इसके बावजूद जापान ने आक्रमण जारी रखा और 69वें मिनट में टी. मिनामिनो के गोल ने टीम के अंदर आत्मविश्वास भरने का काम किया।

जापान के इस गोल में जर्मन क्लब वेर्डर ब्रेमन से खेलने वाले फॉरवर्ड खिलाड़ी यूवा ओसाको का भी योगदान रहा। जापान के इस गोल के बाद कतर ने 83वें मिनट में आफिफ के गोल से अपनी बढ़त को 3-1 कर दिया। आफिफ ने यह गोल पेनाल्टी पर दागा। 

निर्धारित समय पूरा होने के बाद मैच में पांच मिनट इंजरी टाइम जोड़ा गया, जहां दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और कतर ने 3-1 से मुकाबला जीतकर पहली बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AFC Asian Cup 2019 World Cup 2022 hosts Qatar stun Japan to lift title