DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AFC एशियाई कप के लिए पहुंचने वाली पहली टीम बनी भारत

भारत को ग्रुप ए में रखा गया है, जहां उसका पहला मैच छह जनवरी को थाईलैंड से होगा।

 Indian National football.(Indian Football Team/ Instagram)

भारतीय फुटबॉल टीम एएफसी एशियाई कप में भाग लेने के लिए टूर्नामेंट से 17 दिन पहले गुरुवार (20 दिसंबर) को यहां पहुंची। भारतीय टीम पहली राष्ट्रीय टीम है जो प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पहुंची है। भारतीय दल का हवाई अड्डे पर भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने स्वागत किया। कुछ भारतीय प्रशंसक भी अपने खिलाड़ियों का स्वागत करने के लिए पहुंचे थे। 

भारत को ग्रुप ए में रखा गया है, जहां उसका पहला मैच छह जनवरी को थाईलैंड से होगा। इसके बाद टीम 10 जनवरी को यूएई और 14 जनवरी को बहरीन से भिड़ेगी। यह चौथा अवसर है जबकि भारत ने इस महाद्वीपीय चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है। इससे पहले 2011 में उसने इस टूर्नामेंट में जगह बनाई थी।

 

नये साल में नयी पोशाक में उतरेगी भारतीय फुटबॉल टीम

 

भारत अपनी तैयारियों के सिलसिले में 27 दिसंबर को ओमान से अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच भी खेलेगा। मुख्य कोच स्टीफन कान्सटेनटाइन ने कहा, ''भारतीय दूतावास के अधिकारियों और प्रशंसकों ने हमारा यहां पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया। मैं इसके लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं। टीम का माहौल बहुत अच्छा है और हम जल्द से जल्द यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने की कोशिश करेंगे।

'छेत्री के दम पर एशियाई विजेता बनने का सपना 2026 तक पूरा होना चाहिए'

टीम के मुख्य कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा,“ हम सभी एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। हमारा सफर मार्च 2015 में शुरू हुआ था और आज हम यहां हैं। लेकिन अब हमारी कोशिश यहां अच्छा प्रदर्शन करना है।”

मिलिए, कश्मीर की पहली महिला फुटबॉल कोच नादिया निगहत से

बता दें कि भारत इस टूर्नामेंट में चौथी बार हिस्सा ले रही है। इससे पहले वह 1964, 1984, 2011 में इस टूर्नामेंट में खेल चुकी है। टूर्नामेंट का आगाज करने से पहले भारत को इसी साल 27 दिसंबर को ओमान के खिलाफ दोस्ताना मैच भी खेलना है। 

भारत की 28 सदस्यीय टीम इस प्रकार है- गोलकीपर- गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, अरिंद्धम भट्टाचार्य, विशाल कैथ।

डिफेंडर- प्रीतम कोटल, लालरूथारा, संदेश झिंगन, अनस इडाथोडिका, सलाम रंजन सिंह, सार्थक गोलुई, सुभाशीष बोस, नारायण दास।

मिडफील्डर-उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, प्रणन हल्दर, विनीत राय, राउलिन बोर्जिस, अनिरुद्ध थापा, जर्मन पी सिंह, आशिक कुरुनियान, हालीचरण नजारी, लालियनझुआला छांगटे।

फॉरवर्ड- सुनील छेत्री, जेजे लालपेखलुआ, बलवंत सिंह, मनवीर सिंह, फारुख चौधरी, सुमीत पासी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AFC Asian Cup 2019 India first team to arrive in UAE