फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़एक ऐसा हेयर कलर जो कलर के साथ-साथ करे बालों की देखभाल

एक ऐसा हेयर कलर जो कलर के साथ-साथ करे बालों की देखभाल

महिलाएं हों या पुरुष, सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। आखिर बालों का स्टाइल व्यक्तित्व में निखार जो लाता है। हमेशा से ही बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है। काले और चमकदार बाल हर...

एक ऐसा हेयर कलर जो कलर के साथ-साथ करे बालों की देखभाल
Ishaan GodrejFri, 06 Sep 2019 12:42 PM

महिलाएं हों या पुरुष, सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। आखिर बालों का स्टाइल व्यक्तित्व में निखार जो लाता है। हमेशा से ही बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है। काले और चमकदार बाल हर किसी की तमन्ना होते हैं। मगर बालों को काला, चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए चाहिए खास देखभाल। आज के लोग बालों की देखभाल के लिए उतना समय नहीं निकाल पाते, जितना बालों को नया स्टाइल देने के लिए निकाल लेते हैं। ऐसे में अगर ऐसा कलर हो जो रंग के साथ-साथ बालों की देखभाल करे, तो होता है सोने पर सुहागा। 


बढ़ रही है सफेद बालों की समस्या


आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लग जाते हैं। इसका उपाय करने से पहले जरूरी है इस समस्या को समझना। हम सभी के बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है। उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लग जाते हैं। कई लोगों में मेलनिन का बनना कम उम्र में ही लगभग रुक सा जाता है। ऐसी स्थिति में बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा आज की जीवनशैली में बढ़ता तनाव भी असमय बालों के सफेद होने का एक कारण है। कई बार किसी बीमारी के चलते अधिक दवाओं के सेवन से भी बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। नींद ना आना और काफी समय से अनिद्रा का शिकार होना भी बालों को सफेद करने का एक कारण माना जाता है। ऐसे में बालों की सेहत को दुरुस्त करने के लिए अपनी सेहत पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। इसके अलावा सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए कुछ लोग पाउडर और मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, मगर ये काफी झंझट भरा साबित होते हैं।


क्रीम हेयर कलर - फायदे का काम और व्यक्तित्व में निखार


हेयर कलर के क्रीम फॉरमेट के कई फायदे हैं। एक तो यह लगाने में आसान होता है। इसे कम समय में लगाकर बालों को नया शेड दिया जा सकता है। दूसरा लगाने में कोईं झंझट नहीं होता। यह लगाने के बाद टपकता नहीं है। कलरिंग के साथ-साथ इससे बालों की कंडिशनिंग भी हो जाती है। इतने सारे फायदों के अलावा सबसे खास फायदा ये होता है कि व्यक्तित्व में निखार भी आता है। हेयर कलरिंग पर्सनैलिटी में भी निखार लाती है।

godrej box


बालों के  लिए सही रंग का चुनाव कैसे करें


-बालों को कलर  करते वक्त इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि आपका हेयर कलर  नो अमोनिया हो। विशेषज्ञ बताते हैं  कि अमोनिया का इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हेयर कलर लेते समय हमेशा उसमें नैचुरल इंग्रीडिएंट्स के बारे में जानकारी लें।
-अमोनिया एक कठोर क्लीनिंग रसायन है जो कि बाल और त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इसका इस्तेमाल एक कॉस्मेटिक के रुप में बालों पर करने से यह बालों को रुखा और उलझा बना सकता है। 
-लंबे, घने व मुलायम बालों के लिए आप  एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों के विकास व चमक के लिए भी अच्छा होता है। 

hair colour


हेयर कलर से हो सकती है बालों की देखभाल


हेयर कलर बालों को सिर्फ कलर करके उनकी सफेदी ही नहीं हटाते। जिन हेयर कलर्स में मिल्क प्रोटीन और एलोविरा जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इनसे बालों की देखभाल भी हो जाती है। आजकल बाजार में ऐसे हेयर कलर भी मौजूद हैं, जिनमें प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स भी खासतौर पर बालों की सेहत को ध्यान में रखकर चुने जाते हैं। इनके इस्तेमाल से बाल कलर होने के साथ-साथ चमकीले और मुलायम बनते हैं। जिन लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, उनके लिए भी इस तरह के रसायनमुक्त हेयर कलर काफी फायदेमंद होते हैं।


 

epaper