फोटो गैलरी

Hindi Newsबीमारियों से लड़ने के लिए ऐसे बढ़ाएँ अपने बच्चे की इम्युनिटी

बीमारियों से लड़ने के लिए ऐसे बढ़ाएँ अपने बच्चे की इम्युनिटी

हर माता पिता को उनके बच्चे की तबियत की चिंता हमेशा सताती है, और यह बहुत स्वाभाविक भी है लेकिन उतना ही ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उनकी इम्युनिटी भी बढ़ाएँ। साधारण साफ़ सफ़ाई रखना...

बीमारियों से लड़ने के लिए ऐसे बढ़ाएँ अपने बच्चे की इम्युनिटी
Nestle,Delhi NCRMon, 19 Oct 2020 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

हर माता पिता को उनके बच्चे की तबियत की चिंता हमेशा सताती है, और यह बहुत स्वाभाविक भी है लेकिन उतना ही ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उनकी इम्युनिटी भी बढ़ाएँ। साधारण साफ़ सफ़ाई रखना और संक्रमण वाले इलाक़ों से दूरी बनाने के साथ-साथ आप नीचे दिए गए सुझावों से अपने बच्चे के स्वास्थ्य का बेहतरीन ख़याल रख सकते हैं।

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पढ़ें अन्य आर्टिकल https://www.asknestle.in/hindi

आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि बच्चा जब पूरे दिन घर पर रहे तब भी उसके रूटीन और भोजन के समय में कोई बदलाव ना हो। बच्चे का आहार ऐसा होना चाहिए जिसमें पर्याप्त विटामिन, मिनरल, और एंटीऑक्सीडेंट हों। यहाँ बच्चों के पोषण से जुड़े कुछ ज़रूरी सुझाव दिए गए हैं जो आपके बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

  • ताज़ा फल और सब्ज़ियां: सीड्स, अंडे, फिश आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं। खाने में ऑलिव ऑइल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल करना भी बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। कृपया ध्यान रखें कि बच्चों की प्लेट में अलग अलग रंगों के फल और सब्ज़ियाँ शामिल हों ताकि उन्हें हर प्रकार का ज़रूरी पोषण मिल सके। इन फल और सब्ज़ियों को कच्चा, भाप में पकाकर, उबालकर या ग्रिल करके खाना स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है ताकि बच्चों को आहार से पर्याप्त फ़ाइबर भी मिल सके।

 

  • विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज़रूरी पोषक तत्वों में से एक है इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के आहार में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा हो। यह विटामिन आपके बच्चों को अक्सर होने वाले सर्दी ज़ुकाम से भी बचाता है और खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, अमरूद, और स्ट्रॉबेरी इसके प्रमुख स्रोत हैं। आँवला भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है और बेहद प्राकृतिक तरीक़े से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी फ़ायदेमंद है। यही नहीं, नियमित आँवला खाने से सर्दी ज़ुकाम भी जल्दी ठीक हो जाते हैं। बच्चों के आहार में विटामिन सी से भरपूर सब्ज़ी, फलों का सलाद, स्मूदी और ताज़ा फलों का जूस शामिल करना बेहतरीन, आसान और सेहतमंद विकल्प है।

 

  • इम्युनिटी मजबूत करने के लिए विटामिन बी6 भी एक ऐसा विटामिन है जो बच्चों के लिए फायदेमंद है। विटामिन बी6 की कमी के कारण आपके बच्चे की इम्युनिटी कमज़ोर हो सकती है और संक्रमण का ख़तरा भी बढ़ सकता है। विटामिन बी6 साबुत अनाज, फलियों, हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, फिश, समुद्री भोजन, मीट, पोल्ट्री, और मेवे में पाया जाता है। बच्चों को मेवे खिलाने का आसान और सुरक्षित तरीक़ा है कि आप मेवों को दरदरा पीसकर पाउडर बना लें और उस पाउडर को दलिया, ओट्स या सीरियल में डालकर खिलाएँ। केला भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है और इसमें विटामिन बी6 की पर्याप्त मात्रा होती है। आप इसे साबुत फल के तौर पर भी खिला सकते हैं या काटकर दलिया और स्मूदी आदि में डालकर खिला सकते हैं। शकरकंद भी विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है। उबले शकरकंद का खट्टा मीठा चाट बनाकर खिलाएँ, बच्चों को बहुत पसंद आएगा!

 

· आयरन भी ऐसा ही ज़रूरी पोषक तत्व है जो इम्युनिटी भी बढ़ाता है और हीमोग्लोबिन में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी करता है। यह रक्त कोशिकाएं शरीर के अलग अलग हिस्सों में ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करती हैं। लाल मांस, फिश, चिकन, अंडे, गाजर हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ आयरन के प्रमुख स्रोत हैं।

  • आपके बच्चे को शाकाहारी भोजन से मिलने वाला आयरन शरीर में आसानी से नहीं घुलता है लेकिन वहीं माँसाहारी भोजन में मौजूद आयरन शरीर में जल्दी और आसानी से घुलता है। इसलिए शाकाहार में आयरन से भरपूर पदार्थ शामिल करने के साथ साथ विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ भी शामिल करें। दिन में घी, रोटी और गुड़ बच्चों के लिए आयरन का बेहतरीन स्रोत हो सकता है।

 

  • अगर आपके बच्चे में साँस संबंधी कोई भी बीमारी जैसे बंद नाक, खाँसी, छींक, गले में खराश, या बहती नाक जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से बच्चे का इलाज कराएँ। ध्यान रखें कि अगर बच्चे की तबियत ख़राब होगी तो हो सकता है उसे एक ही बार में ढेर सारा खाना खाने का मन न करे। इसलिए बच्चों को एक साथ ढेर सारा खाना खिलाने के बजाय थोड़ी थोड़ी देर पर खाना खिलाएँ। बच्चों को ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिलाएं। बुखार या ख़राब तबियत के बाद बच्चों के शरीर को वापस तंदरुस्त होने में थोड़ा समय लग सकता है इसलिए ध्यान रखें कि उनकी नींद पूरी हो और उनका रूटीन सही रहे।

 

 

अपने परिवार के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करना, ख़ासकर मौसमी बीमारियों के समय, बहुत स्वाभाविक है। हालांकि आपको बच्चों के आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए जो उनकी इम्युनिटी बढ़ाएँ और बीमारियों से लड़ सकें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें