ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानकौन हैं प्रेम चंद बैरवा जिन्हें मिला राजस्थान के डिप्टी सीएम का पद, कैसा रहा है सियासी कॅरियर?

कौन हैं प्रेम चंद बैरवा जिन्हें मिला राजस्थान के डिप्टी सीएम का पद, कैसा रहा है सियासी कॅरियर?

भाजपा ने विधायक प्रेमचंद बैरवा को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री नामित किया है। राजनाथ सिंह ने यह घोषणा की। इस रिपोर्ट में जानें कौन हैं प्रेमचंद बैरवा जिनको पार्टी ने डिप्टी सीएम पद से नवाजा है। 

कौन हैं प्रेम चंद बैरवा जिन्हें मिला राजस्थान के डिप्टी सीएम का पद, कैसा रहा है सियासी कॅरियर?
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,जयपुरTue, 12 Dec 2023 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा ने विधायक प्रेमचंद बैरवा को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री नामित किया है। भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने विधायक दल की बैठक के बाद उक्त घोषणा की। उन्होंने यह भी बताया कि वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष बनाए गए हैं। विधायक दल की बैठक में पहली बार विधायक निर्वाचित होकर आए भजनलाल शर्मा को नेता चुना गया। भजनलाल  राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। इस रिपोर्ट में जानें कौन हैं प्रेमचंद बैरवा जिनको पार्टी ने डिप्टी सीएम पद से नवाजा है। 

प्रेम चंद बैरवा (54) दूदू विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए हैं। उन्हें पार्टी की राजस्थान इकाई के दलित चेहरे के रूप में देखा जाता है। बैरवा ने राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से पीएचडी डिग्री हासिल की है। उन्होंने हालिया विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 मतों के बड़े के अंतर से शिकस्त दी थी।  

साल 2018 के चुनाव में बैरवा को हार का सामना करना पड़ा था। उस चुनाव में वह बाबू लाला नागर से 14,779 मतों के अंतर से दूदू सीट हार गये थे। अपनी असफलता से पहले, बैरवा ने 2013 में कांग्रेस उम्मीदवार हजारी लाल नागर को 33,720 मतों के बड़े अंतर से हराकर दूदू निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की थी।

उल्लेखनीय है कि जयपुर स्थित भाजपा कार्यालय में मंगलवार को विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे विधायक दल ने स्वीकार कर लिया। भजनलाल भाजपा के प्रदेश महासचिव हैं। आरएसएस से जुड़े शर्मा जयपुर की सांगानेर सीट से पहली बार विधायक चुने गए हैं। हाल ही में 199 सीटों पर लड़े गए राजस्थान विधानसभा चुनावों भाजपा ने 115 सीटें हासिल कर के बहुमत का आंकड़े को पार किया है। सूबे में बहुमत का आंकड़ा 100 सीटों का है।