ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानWeather Update : राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Weather Update : राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। गुरूवार को टोंक जिले में ओले गिरे थे।

Weather Update : राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में बारिश का अलर्ट
madhya pradesh weather will change rain in these districts in sometimes imd update
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 31 May 2024 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। जिससे तापमान में 1-3 डिग्री गिरावट की संभवना जताई गई है। लोगों को भीषण गर्मी और लगातार चल रही हीटवेव से राहत मिल सकती है। अधिकांश भागों में 1 जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना जताई गई है।  31 मई से 2 जून तक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, तेज आंधी जिसमें हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसी के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की भी संभावना है। जबकि 3-4 दिन तेज सतही धूल भरी हवाएं राज्य के कुछ भागों में चलने की संभावना है। 

मानसून अच्छा रहने की उम्मीद

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस बार केरल में समय से तीन दिन पहले मानसून प्रवेश कर चुका है। राजस्थान में मानसून सामान्य तौर पर 25 जून को एंट्री करता है। ऐसा अनुमान है कि केरल में मानसून आने के 25 दिन बाद राजस्थान में एंट्री होती है। संभावना है कि जून के आखिरी सप्ताह में राज्य में मानसून की एंट्री हो सकती है। हालांकि अभी तारीख बताना संभव नहीं है। इस बार राज्य में मानसून अच्छा रहने की उम्मीद है। कई स्थानों पर सामान्य और कई जगह सामान्य से ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान है।

गुरुवार को हुई थी पांच जिलों में बारिश

राजस्थान में हीटवेव के बीच गुरुवार दोपहर बाद मौसम बदला। 5 जिलों में भरतपुर, टोंक, धौलपुर, कोटा और भीलवाड़ा में तेज हवा के साथ बारिश हुई। टोंक में ओले भी गिरे। इसी के साथ प्रदेश के 11 शहरों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बता दें प्रदेशवासी इन दिनों गर्मी झेल रहे है। ऐसे में इन जिलों में हुई बारिश से आम लोगों को बड़ी राहत मिली है।