ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानWeather Update: राजस्थान के इन 17 जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अपडेट 

Weather Update: राजस्थान के इन 17 जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अपडेट 

राजस्थान में मौसम बदला हुआ है। जयपुर मौसम केंद्र  के ताजा अपडेट के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। आसमान में बादल छाए हुए है। कहीं जगह मौसम साफ भी है।

Weather Update: राजस्थान के इन 17 जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अपडेट 
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSun, 23 Jun 2024 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में मौसम बदला हुआ है। जयपुर मौसम केंद्र  के ताजा अपडेट के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान में बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में आंधी तूफान के साथ बारिश आ सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जालोर और पाली में आंधी तूफान और बारिश येलो अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले दिनों में दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। इसके साथ ही अगले 3-4 दिनों तक उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में बिजली चमकने और बारिश की सक्रियता जारी रहने की संभावना है।

अगले दो-तीन दिनों तक उत्तरी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।  25 और 26 जून को मानसूनी बारिश की तीव्रता और प्रसार में वृद्धि होगी। इस स्थिति के कारण राजस्थान में मानसून थोड़ा पहले पहुंच सकता है। 

प्रदेश के कई इलाकों में हुई बारिश के कारण तापमापी पारा अब 42 डिग्री पर आ गया है। शनिवार को राजस्थान में सर्वाधिक गर्म शहर बाड़मेर रहा। वहां 42.0 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया है। बारिश के चलते पूरे प्रदेश में अब कहीं भी हीटवेव का असर नहीं है। मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान में कोटा, उदयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में बारिश के आसार जताए हैं। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई. बारिश के असर मौसम सुहावना बना हुआ है। पूरे प्रदेश से हीटवेव गायब हो चुकी है। आज राजस्थान के 17 जिलों में मौसम में बदलाव आ सकता है। इन 17 जिलों में आंधी-तूफान और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं 30 से 40 तो कहीं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती है।