ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानWeather Update : राजस्थान के इन जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update : राजस्थान के इन जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान में  एक परिसंचरण तंत्र के असर से मौसम में बदलाव आ गया। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में 11 अप्रेल को तेज हवा संग बारिश होगी।

Weather Update : राजस्थान के इन जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 11 Apr 2024 01:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में  एक परिसंचरण तंत्र के असर से मौसम में बदलाव आ गया। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में 11 अप्रेल को तेज हवा के साथ बारिश होगी। उसके बाद 13 अप्रेल से राज्य में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 15 अप्रेल तक आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने पर संभावना है। 12 अप्रेल को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व गंगानगर में मेघगर्जन, वज्रपात व झोंकेदार तेज हवाएं चलने का यलो अलर्ट है। वहीं पाली व सिरोही के लिए मेघगर्जन, वज्रपात के साथ 30-50 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 14 अप्रैल को भी यलो व ऑरेंज अलर्ट है।13-14 अप्रेल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज अंधड़ के साथ बारिश होगी। इस दौरान हवा रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा रहने की संंभावना है। कुछ जिलों में आलोवृष्टि की भी संभावना है। बादल व बारिश से अधिकतम तापमान में पुन: 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है।


बुधवार की बात करें तो प्रदेश में झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है। राजधानी जयपुर समेत करौली के कई हिस्सों में बारिश के चलते जीवन अस्त-व्यस्त दिखा। ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहे। राजस्थान में एक के बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि 14 अप्रैल से मौसम में तगड़ा बदलाव हो सकता है।