DA Image
1 नवंबर, 2020|1:57|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान में 3 नगर निगमों के लिए मतदान जारी, 10 बजे तक 20 फीसदी वोटिंग

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के बीच जयपुर  ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों के चुनाव के लिए मतदान  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण चल रहा है और सुबह दस बजे तक लगभग 20 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग किया।

नगर निगम के दूसरे चरण के तहत इन तीनों निगमों के लिए सुबह साढ़े सात बजे  मतदान शुरू हुआ जो शांतिपूर्ण चल रहा है और अब तक कहीं से भी कोई अप्रिय  सूचना नहीं मिली हैं। मतदान के प्रारंभ में कुछ मतदान केन्द्रों में  इलेक्ट्रोनिक  वोटिंग मशीनों में मामूली गड़बडी की शिकायतें मिली, जिनका तुरंत समाधान कर  दिया गया। मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा जा रहा है और मतदान  शुरू होते ही विभिन्न मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो  गई और धीरे धीरे मतदाताओं के वोट डालने के लिए घर से बाहर निकलने पर लम्बी  लम्बी कतारें देखने को मिल रही है। कोरोना के चलते सभी मतदाता मास्क पहनकर  एवं उचित दूरी बनाकर अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।  

मतदान जयपुर, जोधपुर एवं कोटा में इन तीनों निगमों के लिए सुबह दस बजे तक  करीब 20 प्रतिशत मतदाता अपना मत डाल चुके थे। इस दौरान कोटा में कोटा  दक्षिण नगर निगम के लिए जारी मतदान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने वार्ड  संख्या दो में मतदान केन्द्र संख्या 143 पर अपना मत डाला। इस अवसर  बिड़ला ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने का यह अच्छा अवसर हैं। 

इसी तरह जयपुर में जयपुर ग्रेटर नगर निगम के चुनाव में भारतीय जनता पाटीर्  (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने अपने क्षेत्र में स्थित  मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद डा पूनियां ने मीडिया से  दावा किया कि प्रदेश में छह नगर निगम के चुनावों में सभी निगमों में भाजपा  का बोर्ड बनेगा। जयपुर सांसद रामचंद्र बोहरा, पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ , विधायक अशोक लाहोटी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

रविवार को हो रहे तीनों नगर निगम के चुनाव में सत्तारुढ़ कांग्रेस, विपक्ष  भाजपा एवं अन्य दलों निर्दलीयों सहित 1287 उम्मीदवार चुनावी मैदान में  अपनी किस्मत आजमा रहे है। इस चरण में 31० वाडोर्ं के 3211 मतदान केंद्रों  पर 19 लाख 45 हजार 575 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें  जयपुर ग्रेटर के 150 वार्डों के 12 लाख 29 हजार 202, जोधपुर दक्षिण के 80  वार्डों के तीन लाख 40 हजार 56 तथा कोटा दक्षिण नगर निगम के लिए 80 वार्डों  के तीन लाख 76 हजार 317 मतदाता शामिल हैं। 

मतदान शाम  साढ़े पांच बजे तक होगा। जयपुर, जोधपुर और कोटा के छह नगर निगमों के लिए  मतगणना तीन नवंबर को सुबह नौ बजे से शुरू होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Voting continues for three municipal corporations in Rajasthan live updates: Jaipur Greater Municipal Corporation Jodhpur South Municipal Corporation Kota South Municipal Corporation