ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानJNVU कुलपति श्रीवास्तव ने दिया इस्तीफा, फिर पैदल ही चले गए; यह है असली वजह

JNVU कुलपति श्रीवास्तव ने दिया इस्तीफा, फिर पैदल ही चले गए; यह है असली वजह

राजस्थान में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएल श्रीवास्तव ने शनिवार ने इस्तीफा दे दिया है। राज्यपाल के नाम लिखे अपने इस्तीफे पर सभी के सामने हस्ताक्षर किए और पैदल ही चले गए।

JNVU कुलपति श्रीवास्तव ने दिया इस्तीफा, फिर पैदल ही चले गए; यह है असली वजह
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 10 Feb 2024 07:12 PM
ऐप पर पढ़ें

JNVU Latest News:राजस्थान में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केएल श्रीवास्तव ने शनिवार ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल के नाम लिखे अपने इस्तीफे पर सभी के सामने हस्ताक्षर किए और जेएनवीयू अधिकारी को सुपुर्द कर वहां से पैदल ही निकल गए। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कहा कि हमारे दबाव में उन्होंने इस्तीफा दिया है।  कार्यकर्ताओं का आरोप है कि कुलपति ने छात्रों से साफ कहा कि 'मैं इसी तरह काम करुंगा'। इसको हमने स्वीकार नहीं किया। इसके बाद उन्होंने अपना इस्तीफा मंगवाया और हस्ताक्षर कर वहां से निकल गए।

जानिए यह है वजह 

 जेएनवीयू सूत्रों ने बताया कि 2013 से 2018 के बीच गहलोत सरकार में विश्वविद्यालय में हुई शिक्षकों की निुयक्तियां लगातार विवाद में चल रही हैं। भाजपा की सरकार बनने के बाद इनकी पुनः जांच होने की आशंका है। पहले इसे दशोरा कमेटी ने गलत माना था, जबकि नियु​क्त शिक्षक और गत सरकार के लोग उन पर इनके प्रमोशन जारी करने के लिए दबाव बनाए हुए थे। ऐसे में श्रीवास्तव इस पद से छुटकारा पाने की बाट जोह रहे थे, आज प्रदर्शन के बहाने उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

गहलोत सरकार में बने थे कुलपति 

प्रो. केएल श्रीवास्तव ने 14 फरवरी 2022 को कुलपति का कार्यभार ग्रहण किया था। श्रीवास्तव जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में ही अध्यापन का कार्य करवा चुके हैं। उन्होंने यहां जियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी थी और वर्ष 2019 में सेवानिवृत्त हुए थे। गहलोत सरकार ने उनको कुलपति बनाया, जिसके आदेश राज्यपाल कलराज मिश्र ने जारी किए थे, लेकिन दो साल का कार्यकाल पूरा करने से पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें