ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानउदयपुर रेलवे ब्रिज ब्लास्ट केस : मुख्य आरोपी के घर से मिले अहम दस्तावेज और विस्फोटक सामग्री

उदयपुर रेलवे ब्रिज ब्लास्ट केस : मुख्य आरोपी के घर से मिले अहम दस्तावेज और विस्फोटक सामग्री

खास बात यह है कि आरोपी का पिता खुद यह कह चुका है कि उनके व उनके परिवार के नाम कोई जमीन नहीं थी। इसके बावजूद आरोपी मुआवजा पाने के लिए अड़ा रहा। पुलिस ने आरोपी के घर से और विस्फोटक सामग्री बरामद की है।

उदयपुर रेलवे ब्रिज ब्लास्ट केस : मुख्य आरोपी के घर से मिले अहम दस्तावेज और विस्फोटक सामग्री
Praveen Sharmaउदयपुर। लाइव हिन्दुस्तानMon, 21 Nov 2022 11:16 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे लाइन पर मुख्य आरोपी के घर से पुलिस ने एक पेटी से कई परिवाद और आरटीआई के दस्तावेज बरामद किए हैं। दरअसल यह दस्तावेज और आरटीआई के कागज आरोपी ने जमीन का मुआवजा लेने के लिए संबंधित विभागों को दिए थे। विभागों ने उनका उचित जवाब भी दिया। खास बात यह है कि आरोपी का पिता खुद यह कह चुका है कि उनके व उनके परिवार के नाम कोई जमीन नहीं थी। इसके बावजूद आरोपी मुआवजा पाने के लिए अड़ा रहा। पुलिस ने आरोपी के घर से और विस्फोटक सामग्री बरामद की है।

पुलिस ने रिमांड अवधि के दौरान मुख्य आरोपी धूलचंद मीणा (32) के घर की तलाशी ली। इसमें पुलिस को एक पेटी से रेलवे, प्रशासन, हिंदुस्तान जिंक आदि जगहों से पेश परिवाद, आरटीआई के लिए पेश किए आवेदन और विभागों से मिले जवाब की कॉपियां मिली हैं। अभी तक जांच में जो बात सामने आई है, उसके मुताबिक आरोपी व उसके पिता या परिवार के नाम कोई जमीन नहीं है जो अधिग्रहण की गई है। यह बात खुद आरोपी का पिता भी कबूल कर चुका है। इसके बावजूद आरोपी मुआवजा पाने के लिए अड़ा रहा।

यह बात भी गौरतलब है कि आदिवासी इलाकों में लोगों ने बिना दस्तावेज ही जमीनों पर कब्जा किया हुआ है। जंगल में जमीन का हक पाने के लिए आदिवासी संस्थाओं ने कई सालों तक आंदोलन भी किया है।

उधर, मुख्य आरोपी के घर से एक कमरे में एक जिंदा डेटोनेटर व फ्यूज वायर के टुकड़े मिले हैं। इसके साथ आरोपी के भतीजे प्रकाश की निशानदेही पर पुलिस ने ब्लास्ट करने में इस्तेमाल की गई बाइक व मोबाइल भी बरामद कर लिए हैं। रिमांड अवधि के दौरान एटीएस एएसपी अनंत कुमार के निर्देशन में आरोपियों से घटनास्थल की तस्दीक करवाई गई और अलग-अलग जगहों से कई सामान भी बरामद किए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें