DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थानः 88 रुपये का बिजली का बिल भरने पर खिलौने बेचने वाले का लगा 'जैकपॉट'

Paying electricity bills is just a finger tap away through the new Bijli Mitra app. (AFP file)

राजस्थान के सवाई माधोपुर शहर में ठेले पर खिलौने बेचने वाले 52 वर्षीय विक्रेता हरि प्रसाद को 88 रुपये का बिजली का बिल भरने पर 5,000 रुपयों की 'लॉटरी' लग गई। जब उन्हें इस बारे में बताया गया, तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ।

हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ फोन पर बातचीत में उन्होंने बताया कि, "मुझे लगा कोई मजाक कर रहा है।" प्रसाद को उनके एक जानकार ने बताया कि, उनके द्वारा जीती गई 'लॉटरी' डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य ऊर्जा विभाग द्वारा शुरू की गई एक नई योजना का हिस्सा है। इसके बाद उन्हें इस बात पर यकीन हुआ।

राजस्थान : तीसरी संतान दिव्यांग तो पंचायती चुनाव लड़ने की मिलेगी छूट

उन्होंने बताया कि, "पहले मैं काउंटर पर अपने बिल का नकद भुगतान करता था, लेकिन मेरे परिचित ने मुझे 'बिजली मित्र' ऐप के बारे में बताया और मेरी तरफ से मेरे 88 रुपये के बिजली बिल का भुगतान भी किया। शुरुआत में मुझे इस बात को लेकर संशय था और मैंने अपने जानकार से पूछा कि, कहीं विभाग तक मेरे बिल का भुगतान नहीं पहुंचा तो वे हमारे घर की बिजली तो नहीं काट देंगे। प्रसाद के जानकार, सवाई माधोपुर में जयपुर विद्युत विजन निगम लिमिटेड (जयपुर डिस्कॉम) के एक कर्मचारी हैं। उन्होंने अपनी पहचान उजागर करने से मना किया है, क्योंकि विभाग ने उन्हें मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं दे रखी।

जयपुर डिस्कॉम ने अपने नए ऐप 'बिजली मित्र' के माध्यम से बिलों की डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए मासिक लॉटरी सिस्टम की पहल की है। इसमें विजेताओं को कोई नकद राशि नहीं मिलती है, बल्कि उनके द्वारा जीती गई राशि के समान भविष्य में उनके घर का बिजली बिल माफ कर दिया जाता है। इस वजह से प्रसाद को कईं महीने तक अपने बिजली के बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

राजस्थान में 28 सितम्बर तक पूरी हो जाएगी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया

जयपुर डिस्कॉम के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर आरजी गुप्ता ने कहा कि, "1 सितंबर को डिस्कॉम ने जुलाई महीने के बिजली बिल का 'बिजली मित्र' ऐप के द्वारा डिजीटल पेमेंट करने वाले 1,228 उपभोक्ताओं में से 100 उपभोक्ताओं को विजेता के रूप में चयनित करने के लिए एक कम्प्यूटर आधारित प्रक्रिया का इस्तेमाल किया। आने वाले महीनों के लिए इन 100 उपभोक्ताओं के कुल 5 लाख रुपये के बिजली बिलों को विभाग माफ करेगा।"

हरि प्रसाद के लिए, यह एक तरह की जैकपॉट था, क्योंकि उन्होंने केवल 88 रुपये का बिजली बिल चुकाया था, जो कि 1,228 उपभोक्ताओं में से सबसे कम था। उन्होंने बताया कि, "मैं सवाई माधोपुर के आदर्श नगर कॉलोनी में दो कमरे के घर में रहता हूं। मेरे काम पर जाने के बाद मेरे घर पर सिर्फ मेरी पत्नी रहती है, क्योंकि मेरे दो बच्चे पढ़ाई के लिए दूसरे शहर में रहते हैं। इसलिए हमारी बिजली की खपत काफी कम है।"

यह योजना जयपुर डिस्कॉम के अंतगर्त आने वाले राजस्थान के 12 जिलों के उपभोक्ताओं के लिए मान्य है। वर्तमान में, बिजली के बिलों का भुगतान करने के लिए डिस्कॉम के लगभग 3.10 लाख उपभोक्ता ऑनलाइन डिजिटल भुगतान मोड का उपयोग करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:toy seller in rajasthan gets five thousand rupees lottery after paying his electricity bill online