ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानTijara Election Result: बाबा बालकनाथ बने तिजारा के सितारा, इमरान खान ने भी दी टक्कर

Tijara Election Result: बाबा बालकनाथ बने तिजारा के सितारा, इमरान खान ने भी दी टक्कर

Tijara Election Result: तिजारा विधानसभा सीट पर बाबा बालकनाथ और इमरान खान के बीच कांटे की टक्कर देखी गई। राजस्थान की 199 सीटों के साथ यहां 25 नंवबर को वोटिंग हुई थी। तिजारा में बंपर वोटिंग हुई थी।

Tijara Election Result: बाबा बालकनाथ बने तिजारा के सितारा, इमरान खान ने भी दी टक्कर
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,तिजाराSun, 03 Dec 2023 04:32 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में अगले पांच साल कौन राज करेगा स्थिति लगभग साफ हो चुकी है। बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए जीत की ओर बढ़ गई। यहां की तिजारा विधानसभा सीट पर भी लोगों की खास नजर थी क्योंकि यहां से बीजेपी की ओर से राजस्थान के योगी कहे जाने वाले बाबा बालकनाथ चुनावी मैदान में थे। यहां सभी 20 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है और बाबा बालकनाथ ने 6173 वोटों से कांग्रेस के इमरान खान को शिकस्त दे दी है। बाबा बालकनाथ को लेकर चर्चा थी कि यदि भाजपा को बहुमत मिलता है तो वह मुख्यमंत्री की दौड़ में भी शामिल हो सकते हैं। ऐसे में अब जब स्थिति साफ हो गई है, तो पार्टी का क्या रुख रहता है, ये देखने वाली बात होगी।

तिजारा सीट पर बाबा बालकनाथ ने 110209 वोटों से जीत हासिल की है जबकि कांग्रेस के इमरान खान को 104036 वोट मिले। दोनों के बीच अंत तक कांटे की टक्कर देखी जा रही थी। 11वें राउंड की गिनती तक इमरान खान बाबा बालकनाथ से महज 2836 वोटों से पीछे थे। हालांकि आखिर में 6173 हजार वोटों के अंतर बाबा बालकनाथ ने जीत हासिल की।

अलवर से सांसद हैं बालकनाथ

तिजारा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बाबा बालकनाथ मौजूदा समय में अलवर लोकसभा सीट से सांसद हैं। पार्टी ने उन्हें अब उन्हें विधानसभा चुनाव में उतारा है। भगवाधारी बाबा बालकनाथ भी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह नाथ संप्रदाय के मठ के महंत हैं। रोहतक स्थित बाबा मस्तनाथ मठ के महंत और अलवर के सांसद के रूप में उनकी अच्छी लोकप्रियता है। वह अपने आक्रामक तेवर और हिंदूवादी अजेंडे को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं। उनका जन्म 16 अप्रैल 1984 को अलवर के कोहराना गांव में हुआ था। 6 साल की उम्र में घर छोड़ देने वाले बालकनाथ संन्यासी हैं और अब राजस्थान की राजनीति में उनका बड़ा कद है।

कौन हैं इमरान खान

मिश्रित आबादी वाली सीट पर कांग्रेस पार्टी ने बाबा बालकनाथ के सामने मुस्लिम नेता इमरान खान को उम्मीदवार बनाया है। इमरान खान को पहले बसपा ने अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन फिर कांग्रेस ने भी उन्हें टिकट देने का ऐलान कर दिया। इमरान खान भिवाड़ी के खिदरपुर के रहने वाला हैं। इमरान खान का सिविल कॉट्रैक्ट का बड़ा काम है। वह लंबे समय से राजनीति में भी सक्रिय हैं। इमरान खान और बाबा बालकनाथ का मुकाबला 2019 लोकसभा चुनाव में भी हो चुका है। तब वह बसपा के टिकट पर लड़े थे और हार का सामना करना पड़ा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें