DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   राजस्थान  ›  अब राजस्थान के सभी शहरों में इस दिन से लगेगा नाइट कर्फ्यू, शाम पांच बजे बंद होंगे बाजार

राजस्थानअब राजस्थान के सभी शहरों में इस दिन से लगेगा नाइट कर्फ्यू, शाम पांच बजे बंद होंगे बाजार

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Wed, 14 Apr 2021 11:11 PM
अब राजस्थान के सभी शहरों में इस दिन से लगेगा नाइट कर्फ्यू, शाम पांच बजे बंद होंगे बाजार

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक सभी शहरों में यह नाइट कर्फ्यू 16 से 30 अप्रैल तक शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि के साथ-साथ अस्पतालों में संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ रही है। वहीं राज्य में प्रतिदिन संक्रमण से मरने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हालात अभी नियंत्रण में हैं लेकिन जिस रफ्तार से रोजाना नए मामले आ रहे हैं उससे परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं।

सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि नाइट कर्फ्यू शुरू होने से एक घंटे पहले मतबल शाम 5 बजे बाजार की दुकानों को बंद करना होगा। वहीं, सरकारी कार्यालयों के टाइम में भी कटौती की गई है। नाइट कर्फ्यू के दौरान सभी सरकारी कार्यालय शाम 4 जबे तक खुले रहेंगे। विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना वायरस की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। राज्य में कुल संक्रमितों में से 30 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र से हैं इसमें 60 फीसदी मरीजों की उम्र 45 साल से कम है। 

शादी में शामिल हो सकते हैं केवल 50 लोग

राज्य सरकार ने कहा कि शादी समरोह और विजिटरों की संख्या 50 से अधिक नहीं हो सकती है। वहीं, अंतिम संस्कार के लिए अधिक से अधिक 20 लोगों को जाने की अनुमति दी गई है। सभी सामाजिक समारोहों, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम, रैलियों की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, सिनेमा हॉल, सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम और मनोरंजन पार्क भी बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट और क्लबों को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने के साथ-साथ रात 8 बजे तक होम डिलीवरी की अनुमति दी जाएगी

बुधवार को 6200 नये मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के बुधवार को 6200 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 3,81,292 हो गई है। राज्य में इस घातक संक्रमण में 29 और लोगों की मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्या 3008 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य में इस घातक वायरस संक्रमण से चौबीस घंटे में होने वाले मौतों और नये संक्रमितों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। राज्य में उपचाराधीन संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 44,905 हो गई है।

संक्रमितों का कुल आंकड़ा 3,81,292 पहुंचा

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को 6200 नए मामले आने से राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 3,81,292 हो गई है जिसमें 44,905 रोगी उपचाराधीन है। इन संक्रमितों में सहाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रतनलाल जाट भी शामिल हैं। बीते चौबीस घंटे में राज्य में आए संक्रमितों में जयपुर में 1325, जोधपुर में 820, उदयपुर में 918, कोटा में 646, अजमेर में 247, डूंगरपुर में 191 नये संक्रमित मिले हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 1956 और संक्रमित ठीक हुए। राज्य में अब तक कुल 3,33,379 संक्रमित ठीक हो चुके है। राज्य में इस घातक संक्रमण से बीते चौबीस घंटे में हुई मौतों कोटा में पांच, उदयपुर और जयपुर में चार-चार, जोधपुर में तीन और झालावाड़ तथा अजमेर में दो-दो मौतें भी शामिल हैं।

संबंधित खबरें